विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 17, 2023

ज का रस 3 तरीके से लगाने से बाल होते हैं काले, घने और लंबे

प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के इंफैक्शन (scalp infection) से बचाव कर हेयर फॉल रोक सकता है.

Read Time: 3 min
ज का रस 3 तरीके से लगाने से बाल होते हैं काले, घने और लंबे
Hair fall disease : प्याज के रस से बाल झड़ने की बीमारी एलोपेसिया का इलाज किया जा सकता है.

Onion oil for long hair : हर लड़की की चाहत होती है काले लंबे और घने बाल की लेकिन, बढ़ते प्रदूषण और खराब खान पान के कारण बहुतों की ख्वाहिश पर पानी फिर जा रहा है. बाल बढ़ने की बजाए झड़ रहे हैं. ऐसे में इनपर रोक लगाने के लिए होम रेमेडी का सहारा लिया जा सकता है. हेयर फॉल पर रोक लगाने में प्याज का रस बहुत लाभकारी होता है.  इसको आप 3 तरीके से बाल में अप्लाई कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं उनके बारे में.

प्याज का रस अप्लाई करने का तरीका

1- प्याज के रस में दही (curd with onion juice) मिलाकर हेयर मास्क (hair mask) तैयार कर सकते हैं. इसको बाल में आधे घंटे लगाकर रखिए. इससे आपकी हेयर ग्रोथ (hair growth) अच्छी होगी. साथ ही आपके स्कैल्प इंफेक्शन (scalp infection) भी बचे रहेंगे. आपको बता दें कि प्याज के रस में सल्फर (Sulphur) होता है, जो बाल को पोषण देने का काम करता है. इससे आपके बाल सफेद भी नहीं होते कम उम्र में. 

2- इसके अलावा आप प्याज के रस में जैतून (castor oil) का तेल मिलाकर भी आप बाल में अप्लाई कर सकती हैं. यह भी हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा आप प्याज के रस में नारियल तेल मिला सकते हैं. यह भी बाल की हेयर केयर के लिए अच्छा साबित हो सकता है. 

3- प्याज के रस से बाल झड़ने की बीमारी एलोपेसिया का इलाज किया जा सकता है. वहीं, यह रस बालों और स्कैल्प को अच्छा पोषण देने का काम करता है. आपको बता दें कि प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के इंफैक्शन (scalp infection) से बचाव कर हेयर फॉल रोक सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close