विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

चेहरे पर ब्राइडल निखार पाने के लिए घर पर तैयार करें उबटन, यहां जानें विधि

यहां पर एक ऐसा उबटन बनाने के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप चेहरे और पूरे शरीर पर अप्लाई कर सकती हैं.

Read Time: 3 min
चेहरे पर ब्राइडल निखार पाने के लिए घर पर तैयार करें उबटन, यहां जानें विधि
Skin care : इस उबटन में इस्तेमाल की गई सामग्री चावल आपके स्किन की स्क्रबिंग के लिए अच्छा है.

Ubtan for Bridal glow : अगर आपकी शादी में कुछ दिन बाकी है और आप अपनी स्किन पर ब्राइडल वाला ग्लो पाना चाहती हैं तो फिर अपनी स्किन केयर रूटीन में खास तरह का बदलाव कर लीजिए. यहां पर एक ऐसा उबटन बनाने के बारे में बताने वाले हैं जिसे आप चेहरे और पूरे शरीर पर  अप्लाई कर सकती हैं. इस उबटन को बनाने के लिए सामग्री घर के किचन में आसानी से मिल जाएगी. तो आइए जानते हैं होम मेड उबटन (Home made pack) बनाने का तरीका. 

ब्राइडल उबटन

01 चम्मच चने की दाल
01 चम्मच मसूड़ दाल
01 चम्मच चावल
01 चम्मच साबुत मूंग
हैंग कर्ड
01 चुटकी हल्दी

बनाने की विधि

इन सारे अनाजों को अच्छे से पहले धो लीजिए. अब इन्हें आधा कटोरी दूध में भिगा दीजिए 2 घंटे के लिए. इसके बाद इन्हें मिक्सर जार में पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब आप पेस्ट को एक कटोरी में निकाल लीजिए. इसके बाद हैंग कर्ड तैयार कर लीजिए. फिर इस दही को पेस्ट में अच्छे से मिला दीजिए. इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी मिला दीजिए. अब आपका उबटन तैयार हो गया आपको ब्राइडल वाला ग्लो देने के लिए.  

आपको बता दें कि इस उबटन में इस्तेमाल की गई सामग्री चावल आपके स्किन की स्क्रबिंग के लिए अच्छा है, वहीं, दूध स्किन को नमी देने और मुलायम रखने, दाल स्किन को टाइट रखने और हल्दी स्किन इंफेक्शन से बचाने के लिए मददगार है. ये सारी ही सामग्रियां आपकी स्किन निखरी और बेदाग बनाने में मददगार हैं. तो आप केमिकल उबटन लगाने से बेहतर है इस होममेड पैक को लगाइए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close