विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 17, 2023

मुंह के छालों के कारण खाना खा नहीं पा रहे हैं तो बेकिंग सोडा और एलोवेरा जैल इस तरह से लगाएं, मिलेगा तुरंत आराम

How to cure mouth ulcers fast : मुंह के छालों से हैं परेशान तो बेकिंग सोडा से लेकर एलोवेरा जैल दिलाएंगे मिनटों में राहत. जान लें किस तरह से करना है इस्तेमाल.

Read Time: 3 min
मुंह के छालों के कारण खाना खा नहीं पा रहे हैं तो बेकिंग सोडा और एलोवेरा जैल इस तरह से लगाएं, मिलेगा तुरंत आराम
Muh ke chale : मुंह के छालों में यह चीजें लगाने से मिलेगा तुरंत आराम.

Home Remedy For Mouth Ulcer: मुंह हमारे शरीर के सबसे सेंसिटिव हिस्सों (Sensitive Part) में से एक होता है, इसमें जरा सी भी तकलीफ हमें बेचैन कर देती है और जब अल्सर (Ulcer) यानी कि मुंह के छाले होते हैं तो इंसान दर्द से कांप उठता है. अल्सर में कुछ भी चीज खाने पीने या निगलने में दिक्कत होती है और इससे आपको कमजोरी (Weakness) भी आ जाती है. ऐसे में हम आपको बताते हैं 6 ऐसी होम रेमेडीज (Home Remedies) जिसे ट्राई करके आप माउथ अल्सर्स (Mouth Ulcer) को कम कर सकते हैं और 1 दिन में ही इससे निजात पा सकते हैं.

नमक के पानी से कुल्ला
मुंह के छालों का कम करने के लिए सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं. लगभग 30 सेकंड के लिए घोल को धीरे से अपने मुंह में घुमाएं और फिर उसे थूक दें. ये मुंह के छालों की सूजन को कम करने मदद कर सकता है.

बेकिंग सोडा पेस्ट
एक और तरीका जिससे आप छालों ने निजात पा सकते हैं, इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को सीधे अल्सर पर लगाएं और अपना मुंह पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. ये बेकिंग सोडा  मुंह के छालों के साथ-साथ एसिडिटी को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

baking soda

Photo Credit: iStock

शहद
थोड़ी मात्रा में शहद सीधे अल्सर पर लगाएं. शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये मुंह के दर्दनाक छालों को शांत करने में मदद कर सकता है.

k2n9tsso

नारियल तेल
नारियल तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं और ye दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. दिन में 2-3 बार थोड़ी मात्रा में नारियल तेल सीधे अल्सर पर लगाएं.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल की थोड़ी सी मात्रा सीधे अल्सर पर लगाएं. एलोवेरा में ऐसे गुण होते हैं और जो अल्सर के दर्द और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं.

appniu

कैमोमाइल चाय
कैमोमाइल टी बैग को गर्म पानी में डालें और ठंडा होने दें. ठंडी चाय से दिन में कई बार कुल्ला करें. कैमोमाइल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close