विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

इस 1 लिक्विड से चुटकियों में साफ हो जाएगा शर्ट के कॉलर पर जमा मैल, बस पानी में इतना मिला लीजिए

Dirty Shirt Collar: अगर आपकी शर्ट का कॉलर काफी गंदा हो गया है और मशीन से भी साफ नहीं हो रहा है तो आपको इन क्लीनिंग टिप्स को आजमा कर देखने की जरूरत है. इस एक लिक्विड से आपका कॉलर बिलकुल चमक जाएगा.

Read Time: 3 min
इस 1 लिक्विड से चुटकियों में साफ हो जाएगा शर्ट के कॉलर पर जमा मैल, बस पानी में इतना मिला लीजिए
Shirt Collar Cleaning : ऐसे करें अपने शर्ट के गंदे कॉलर की सफाई.

Cloth Cleaning Hack: हर कोई चाहता है कि वो साफ-सुथरे कपड़े पहनें. लेकिन कई बार लगातार कपड़े पहने जाने के कारण कपड़ों पर मैल की परत जम जाती है जो कई कोशिशों के बावजूद नहीं जाती है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी शर्ट के कॉलर (collar cleaning hack) के साथ होती है. शर्ट का कॉलर चूंकि मोटा होता है इसलिए इस पर जमा जिद्दी मैल (Yellow Stain) आसानी से साफ नहीं होता. कई बार लोग कॉलर के गंदे होने पर उसे साफ करने की कोशिश करते हैं लेकिन नाकामयाब होने पर उस शर्ट को पहनना ही छोड़ देते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

ये लिक्विड आएगा काम (Use this liquid)

आपके शर्ट के जिद्दी कॉलर दाग को साफ करने के लिए कई नुस्खे मौजूद हैं. इन्हीं में से एक है विनेगर (vinegar cleaning tips) के नुस्खे. जी हां, विनेगर एक ऐसा लिक्विड है जिसकी मदद से आप कॉलर के जिद्दी से जिद्दी दाग और मैल को महज पांच मिनट में साफ कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि विनेगर की मदद से आप किस तरह बड़े ही आराम से शर्ट का कॉलर साफ कर सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे साफ करें शर्ट के कॉलर पर लगा जिद्दी दाग 

कॉलर पर जिद्दी चिकनाई, मैल या दाग रह गया है तो आपको विनेगर (Vinegar) के साथ बेकिंग सोडा (Baking Soda) का घोल तैयार करना चाहिए. इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच विनेगर लीजिए. इसी कटोरी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा लीजिए और दोनों को मिलाकर एक गाढ़ा मिक्सचर तैयार कर लीजिए. इस मिक्सचर को अब कॉलर पर किसी क्लीनिंग ब्रश की मदद से लगा लीजिए. पांच मिनट का इंतजार कीजिए और इसके बाद उसी ब्रश की मदद से रगड़कर कॉलर साफ करके धो लीजिए. इससे आपका कॉलर बिलकुल चमक उठेगा. 

आप विनेगर और स्टार्च की मदद से भी अपने गंदे कॉलर को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक कटोरी में विनेगर डालना चाहिए. इसी कटोरी में दो चम्मच स्टार्च डालिए और अच्छी तरह मिक्स कीजिए. इस घोल को आपको गाढ़ा ही रखना है. इस घोल को क्लीनिंग ब्रश की मदद से कॉलर पर अच्छी तरह लगा लीजिए. पांच मिनट बाद रगड़कर साफ पानी से धो लीजिए. इससे कॉलर पर लगे सभी तरह के जिद्दी दाग साफ हो जाएंगे. इससे आपकी सफेद कॉलर भी साफ होगी और रंगीन कॉलर भी साफ हो जाएगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close