विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

रात के समय इन चीजों को खाने पर बिगड़ जाता है पेट, तबीयत हो सकती है खराब

Foods To Avoid At Night: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें रात के समय खाया जाए तो पाचन खराब हो सकता है और पेट से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. 

Read Time: 3 min
रात के समय इन चीजों को खाने पर बिगड़ जाता है पेट, तबीयत हो सकती है खराब
Foods That Cause Acidity: रात के खाने में कुछ फूड्स को नहीं करना चाहिए शामिल. 

Unhealthy Foods: कुछ भी उल्टा-सीधा या कहें सड़ा-गला खा लेने पर पेट की दिक्कतें होने लगती हैं. खासतौर से रात के समय कुछ खराब खाकर सोया जाए तो एसिडिटी (Acidity) हो जाती है जिससे रात की नींद तो उड़ती ही है साथ ही अगले दिन भी आराम महसूस नहीं होता. ऐसे में रात की डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें रात में खाने से परहेज करना चाहिए. इन फूड्स में वो आम चीजें हैं जिन्हें दिन के समय खाने पर पेट पर खासा असर नहीं पड़ता लेकिन रात में सेहत अत्यधिक प्रभावित हो जाती है.

वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस तरह करके देख लीजिए सेवन, पेट होगा अंदर और फिट दिखेंगे आप

रात में कुछ फूड्स खाने से करना चाहिए परहेज | Foods To Avoid Eating At Night 

तले हुए पकौड़े रात के समय खाने से खासा बचना चाहिए. इन पकौड़ों में तेल तो होता ही है साथ ही ये एसिडिक भी होते हैं जिससे एसिडिटी हो सकती है. इन्हें पचाने में भी मुश्किल होती है. इसीलिए रात के समय तली हुई चीजों से दूर रहना ही बेहतर है. 

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाती हैं घर की ये चीजें, Dandruff की हो जाती है छुट्टी

सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरा, नींबू, बेरीज और टमाटर रात के समय खाए जाएं तो एसिडिटी का कारण बनते हैं. खासकर इन्हें रात में खाली पेट खाने से परहेज करना चाहिए. इसके अलावा रात में इनसे हार्टबर्न (Heartburn) भी हो सकता है. 

खाना खा लेने के बाद कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है तो लोग अक्सर ही चॉकलेट खा लेते हैं. चॉकलेट को रात के समय खाया जाए तो एसिड रिफलक्स हो सकता है. जरूरत से ज्यादा चॉकलेट खा लेने पर एसिडिटी और पेट दर्द (Stomach Ache) की दिक्कत देखने को मिलती है. 

अक्सर ही रात में कुछ मजेदार खाने की इच्छा पूरी करने के लिए पिज्जा ओर्डर कर लिया जाता है. लेकिन इस हाई फैट वाले पिज्जा को खाने पर एसिडिटी होने में देर नहीं लगती. चीज़ का फैट और टोमेटो कैचप का एसिड नींद तक खराब कर देते हैं. 

कैफीन यानी कॉफी (Coffee) या चाय रात के समय कम ही पी जाए तो अच्छा है. रात में इनके सेवन से पेट दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा इनसे नींद उड़ती है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close