विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2023

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाती हैं घर की ये चीजें, Dandruff की हो जाती है छुट्टी

Dandruff Remedies: सिर की सतह पर डैंड्रफ जमने लगता है तो बाल भी ऑयली हो जाते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अच्छा असर दिखा सकते हैं. 

Read Time: 3 min
डैंड्रफ से छुटकारा दिलाती हैं घर की ये चीजें, Dandruff की हो जाती है छुट्टी
Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ को दूर करने के लिए आजमाए जा सकते हैं कुछ तरीके. 

Dandruff Removal: सिर पर डैंड्रफ की दिक्कत कई कारणों से हो सकती है. बालों की सही तरह से देखरेख ना करना, ड्राईनेस, इंफेक्शन, जरूरत से ज्यादा बाल झाड़ते रहना, ऑयली या इरिटेटेड स्किन होना और अनहेल्दी डाइट भी डैंड्रफ का कारण बनती है. डैंड्रफ यानी रूसी होने पर सिर की सतह पर सफेद फ्लेक्स (White Flakes) नजर आने लगते हैं जिनसे खुजली भी होती है. कभी काले कपड़े पहन लिए जाएं तो डैंड्रफ कंधों पर गिरा हुआ तक नजर आने लगता है. ऐसे में किसी के सामने शर्मिंदगी का पात्र ना बनना पड़े इसलिए डैंड्रफ से समय रहते छुटकारा पा लेना जरूरी होता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे घरेलू उपाय हैं जो डैंड्रफ (Dandruff) को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. 

त्वचा से लेकर सेहत और बालों के लिए भी फायदेमंद है कलौंजी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Dandruff Home Remedies 

लैक्टिक एसिड से भरपूर दही (Curd) डैंड्रफ का रामबाण इलाज साबित होती है. इसे फ्रिज से निकालकर बाहर रखिए और जब यह कमरे के तापमान पर आ जाए तो इसे बालों में लगा लीजिए. बालों की जड़ों से सिरों तक दही लगाकर 15 मिनट रखें और फिर सिर धो लें. हफ्ते में 2-3 बार दही से बाल धोने पर ही डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा. 

v9j02vk8

Photo Credit: iStock

डैंड्रफ हटाने के लिए सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) भी काम में आता है. एप्प्ल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं. इसे बालों में 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. रूसी साफ हो जाएगी. 

स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ हटाने के लिए बेकिंग सोडा लगा सकते हैं. एक कटोरी में बेकिंग सोडा (Baking Soda) लें और इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करेंगे तो बालों पर अच्छा असर दिखने लगेगा. 

baking soda

Photo Credit: iStock

नींबू डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने का दमदार नुस्खा है. इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण और सिट्रिक एसिड डैंड्रफ दूर करने में असरदार है. सिर पर नींबू लगाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाएं और इसे बालों पर 10 मिनट लगाने के बाद धो लें. असर दिखने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close