विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2023

त्वचा से लेकर सेहत और बालों के लिए भी फायदेमंद है कलौंजी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Kalonji Benefits: इस काले मसाले को सेहत दुरुस्त रखने के लिए खाया जा सकता है और साथ ही इसे स्किन केयर और हेयर केयर में भी शामिल किया जा सकता है. 

Read Time: 3 min
त्वचा से लेकर सेहत और बालों के लिए भी फायदेमंद है कलौंजी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
Spice Benefits: जानिए रसोई के बेहद फायदेमंद मसाले के बारे में.

Healthy Tips: बिना किसी दोराय हमारी रसोई खजाने का पिटारा होती है. रसोई में एक नहीं बल्कि अनेक ऐसे मसाले हैं जो सेहत, स्किन और बालों तक के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन्हीं मसालों की गिनती में शामिल है कलौंजी. छोटे-छोटे काले कलौंजी के दाने (Kalonji Seeds) अपने अंदर कई गुण छिपाए होते हैं. कलौंजी में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, फैटी एसिड्स और अमीनो एसिड्स भी होते हैं जो सेहत के लिए खासतौर से अच्छे साबित होते हैं. जानिए सेहत, स्किन और बालों पर किस तरह कलौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

झड़ते बालों से परेशान हैं तो यह जड़ी-बूटी आ सकती है काम, जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

कलौंजी के फायदे | Kalonji Seeds Benefits 

कलौंजी का सेवन वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक साबित होते हैं. कलौंजी खाने के लिए आप इसे खानपान में शामिल कर सकते हैं. आप सब्जी, सलाद या दाल वगैरह में कलौंजी डाल सकते हैं. इसके अलावा, गर्म पानी में एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और 10 ग्राम कलौंजी के दाने मिलाकर पीने पर फैट बर्न तेजी से होता है. 

शरीर में गंदा कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं जिनमें हार्ट अटैक प्रमुख है. ऐसे में कलौंजी खाई जा सकती है. कलौंजी कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को मैनेज करती है और बुरा कॉलेस्ट्रोल शरीर से निकालने में मददगार है. 

0dkc11d8

एक कटोरी में कलौंजी के दाने डालें और इसमें 2 चम्मच मेहंदी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस हेयर डाई के असर को बढ़ाने के लिए काली चायपत्ती के पानी से घोल तैयार करें और बालों पर आधे से एक घंटे लगाए रखने के बाद सिर धो लें. सफेद बाल (White Hair) काले होने लगेंगे. 

एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों वाले कलौंजी के दाने कई स्किन संबंधी दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. कलौंजी का तेल (Kalonji Oil) एक्ने कम करने में असर दिखा सकता है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए नारियल तेल या बादाम के तेल के साथ भी मिलाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close