Sikkim and Arunachal Pradesh Assembly Election Result 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव में एसकेएम प्रचंड बहुमत की ओर, अरुणाचल में भाजपा को बहुमत

सिक्किम विधानसभा चुनाव के रुझानों में SKM को बहुमत मिल गया है. सिक्किम विधानसभा में कुल 32 सीटें हैं. वहीं अरुणाचल प्रदेश शुरुआती रुझानों में बीजेपी को 31 सीटों के साथ बहुमत मिल गया है. अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 विधानसभा सीटे हैं, जिनमें से 10 पर बीजेपी पहले ही निर्विरोध जीत चुकी है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Arunachal Pradesh Assembly Election Result 2024: हिमालयी राज्यों सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव का नतीजा आज आएगा. आज सुबह 7 बजे से वोटों की गिनती जारी है. अरुणाचल में बीजेपी के दस उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं. ऐसे में 60 में से 50 विधानसभा सीटों पर गिनती हो रही है. शुरुआती रुझानों में 12 सीटों पर जीत और 34 सीटों पर बढ़त के साथ बीजेपी अब आधे के आंकड़े को पार कर चुकी है. वहीं भाजपा की सहयोगी कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी छह सीटों पर आगे चल रही है.

सिक्किम में एसकेएम को मिला पूर्ण बहुत 

सिक्किम में निवर्तमान सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा शुरुआती रुझानों में प्रचंड बहुमत की और बढ़ रहा है और 32 में से 31 सीटों पर आगे चल रहा है वहीं विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) एक सीट पर आगे चल रही है. अरुणाचल में निर्विरोध निर्वाचित होने वालों में मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी शामिल हैं, जिन्होंने विधायक के रूप में अपने चार में से तीन बार तवांग जिले के मुक्तो विधानसभा सीट से बिना किसी मुकाबले के जीत हासिल की है. इसके अलावा चौखम से उप मुख्यमंत्री चाउना मीन, ईटानगर से तेची कासो, तलिहा से न्यातो डुकम और रोइंग से मुत्चू मीठी भी निर्विरोध चुने गए हैं. 

Advertisement

Advertisement

एकमात्र लोकसभा सीट पर मतगणना 4 जून को 

सिक्किम में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के बीच मुख्य मुकाबला है. शुरुआती रुझानों में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा शुरुआती रुझानों में प्रचंड बहुमत की और बढ़ रहा है और 32 में से 31 सीटों पर आगे चल रहा है. पहले चरण में 19 अप्रैल को 32 विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट पर 4.64 लाख मतदाताओं में से लगभग 80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. एकमात्र लोकसभा सीट पर पड़े मतों की गणना देश के बाकी हिस्सों के साथ 4 जून को की जाएगी.

Advertisement

अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को बहुमत 

अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में सामने आ रहे शुरुआती रुझानों में बीजेपी को 31 सीटों के साथ बहुमत मिल गया है. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 विधानसभा सीटे हैं, जिनमें से 10 पर बीजेपी पहले ही निर्विरोध जीत चुकी है.