विज्ञापन
Story ProgressBack

Sikkim and Arunachal Pradesh Assembly Election Result 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव में एसकेएम प्रचंड बहुमत की ओर, अरुणाचल में भाजपा को बहुमत

सिक्किम विधानसभा चुनाव के रुझानों में SKM को बहुमत मिल गया है. सिक्किम विधानसभा में कुल 32 सीटें हैं. वहीं अरुणाचल प्रदेश शुरुआती रुझानों में बीजेपी को 31 सीटों के साथ बहुमत मिल गया है. अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 विधानसभा सीटे हैं, जिनमें से 10 पर बीजेपी पहले ही निर्विरोध जीत चुकी है.

Read Time: 3 mins
Sikkim and Arunachal Pradesh Assembly Election Result 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव में एसकेएम प्रचंड बहुमत की ओर, अरुणाचल में भाजपा को बहुमत

Arunachal Pradesh Assembly Election Result 2024: हिमालयी राज्यों सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव का नतीजा आज आएगा. आज सुबह 7 बजे से वोटों की गिनती जारी है. अरुणाचल में बीजेपी के दस उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं. ऐसे में 60 में से 50 विधानसभा सीटों पर गिनती हो रही है. शुरुआती रुझानों में 12 सीटों पर जीत और 34 सीटों पर बढ़त के साथ बीजेपी अब आधे के आंकड़े को पार कर चुकी है. वहीं भाजपा की सहयोगी कॉनराड संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी छह सीटों पर आगे चल रही है.

सिक्किम में एसकेएम को मिला पूर्ण बहुत 

सिक्किम में निवर्तमान सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा शुरुआती रुझानों में प्रचंड बहुमत की और बढ़ रहा है और 32 में से 31 सीटों पर आगे चल रहा है वहीं विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) एक सीट पर आगे चल रही है. अरुणाचल में निर्विरोध निर्वाचित होने वालों में मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी शामिल हैं, जिन्होंने विधायक के रूप में अपने चार में से तीन बार तवांग जिले के मुक्तो विधानसभा सीट से बिना किसी मुकाबले के जीत हासिल की है. इसके अलावा चौखम से उप मुख्यमंत्री चाउना मीन, ईटानगर से तेची कासो, तलिहा से न्यातो डुकम और रोइंग से मुत्चू मीठी भी निर्विरोध चुने गए हैं. 

एकमात्र लोकसभा सीट पर मतगणना 4 जून को 

सिक्किम में सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के बीच मुख्य मुकाबला है. शुरुआती रुझानों में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा शुरुआती रुझानों में प्रचंड बहुमत की और बढ़ रहा है और 32 में से 31 सीटों पर आगे चल रहा है. पहले चरण में 19 अप्रैल को 32 विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट पर 4.64 लाख मतदाताओं में से लगभग 80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. एकमात्र लोकसभा सीट पर पड़े मतों की गणना देश के बाकी हिस्सों के साथ 4 जून को की जाएगी.

अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को बहुमत 

अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में सामने आ रहे शुरुआती रुझानों में बीजेपी को 31 सीटों के साथ बहुमत मिल गया है. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 विधानसभा सीटे हैं, जिनमें से 10 पर बीजेपी पहले ही निर्विरोध जीत चुकी है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भीषण गर्मी में क्यों लगातार ब्रांडेड कंपनियों के फट रहे हैं AC, जानें कारण और बचाव के उपाय
Sikkim and Arunachal Pradesh Assembly Election Result 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव में एसकेएम प्रचंड बहुमत की ओर, अरुणाचल में भाजपा को बहुमत
Health News Why is pot water considered more beneficial for health than refrigerator water
Next Article
Health News: फ्रिज से ज्यादा मटके का पानी सेहत के लिए क्यों माना जाता है फायदेमंद
Close
;