Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति में शुभ माने जाते हैं तिल के लड्डू, जानें क्यों मनाया जाता है यह अनोखा त्योहार?

मकर संक्राति के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है और इस दिन तिल से बने लड्डूओं का भी सेवन किया जाता है. चलिए इस त्योहार से जुड़ी सारी बातें जानते हैं...

Advertisement
Read Time: 11 mins

Makar Sankranti 2024 Date and Time: मकर संक्रांति भारत के प्रमुख पर्वों में से एक है. यह भारत और नेपाल में अलग-अलग रूपों में मनाया जाता है. पौष मास में जिस दिन सूर्य मकर राशि (Capricorn) में प्रवेश करता है, उस दिन इस पर्व को मनाया जाता है. आमतौर पर यह त्योहार जनवरी महीने के चौदहवें या पन्द्रहवें दिन ही पड़ता है. इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करते हैं.

मकर संक्रांति का धार्मिक महत्व

मकर संक्रांति को उत्तरायण भी कहा जाता है. इस दिन सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ना शुरू करता है. इसलिए इस दिन को सूर्योत्तरायण भी कहा जाता है. हिंदू धर्म में सूर्य को देवता माना जाता है. इसलिए मकर संक्रांति को सूर्य देवता का पर्व माना जाता है. इस दिन सूर्य देव की पूजा-अर्चना की जाती है.

मकर संक्रांति पर बनने वाले व्यंजन

मकर संक्रांति के दिन कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. जिसमें तिल का लड्डू को अनिवार्य रूप से बनाया जाता है, क्योंकि मकर संक्रांति पर इसे खाना शुभ माना जाता है. साथ ही खिचड़ी, गुड़ से बने व्यंजन, मूंगफली का लड्डू और अन्य व्यंजन जिसमें देशी घी और गुण का प्रयोग करके बनाया जाता है. इस दिन भोजन में भी खिचड़ी के साथ मौसमी सब्जियों का भी उपयोग खूब किया जाता है.

मकर संक्रांति का सामाजिक महत्व

मकर संक्रांति को नए साल का आगमन भी माना जाता है. इसलिए इस दिन को नए साल का स्वागत करने के लिए भी मनाया जाता है. नया साल शुरू होते ही लोग मकर संक्रांति का इंतजार करने लगते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस त्यौहार के बाद ही कुछ लोग नए साल को महसूस कर पाते हैं. 

Advertisement

मकर संक्रांति के परंपरागत रीति-रिवाज

मकर संक्रांति के दिन कई तरह के परंपरागत रीति-रिवाज निभाए जाते हैं. जिसमें सूर्य देव की पूजा-अर्चना, दान-पुण्य, खिचड़ी का प्रसाद, पतंग उड़ाना, पवित्र नदियों में स्नान करना शामिल होता है.

ये भी पढ़ें- Lohri 2024: क्यों मनाया जाता है लोहड़ी का त्योहार? क्या आप जानते हैं आग में क्यों डालते हैं रेवड़ी और मूंगफली

Advertisement