विज्ञापन
This Article is From Jan 14, 2024

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति में शुभ माने जाते हैं तिल के लड्डू, जानें क्यों मनाया जाता है यह अनोखा त्योहार?

मकर संक्राति के दिन सूर्य देव की पूजा की जाती है और इस दिन तिल से बने लड्डूओं का भी सेवन किया जाता है. चलिए इस त्योहार से जुड़ी सारी बातें जानते हैं...

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति में शुभ माने जाते हैं तिल के लड्डू, जानें क्यों मनाया जाता है यह अनोखा त्योहार?
तिल का लड्डु (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Makar Sankranti 2024 Date and Time: मकर संक्रांति भारत के प्रमुख पर्वों में से एक है. यह भारत और नेपाल में अलग-अलग रूपों में मनाया जाता है. पौष मास में जिस दिन सूर्य मकर राशि (Capricorn) में प्रवेश करता है, उस दिन इस पर्व को मनाया जाता है. आमतौर पर यह त्योहार जनवरी महीने के चौदहवें या पन्द्रहवें दिन ही पड़ता है. इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करते हैं.

मकर संक्रांति का धार्मिक महत्व

मकर संक्रांति को उत्तरायण भी कहा जाता है. इस दिन सूर्य उत्तर दिशा की ओर बढ़ना शुरू करता है. इसलिए इस दिन को सूर्योत्तरायण भी कहा जाता है. हिंदू धर्म में सूर्य को देवता माना जाता है. इसलिए मकर संक्रांति को सूर्य देवता का पर्व माना जाता है. इस दिन सूर्य देव की पूजा-अर्चना की जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

मकर संक्रांति पर बनने वाले व्यंजन

मकर संक्रांति के दिन कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. जिसमें तिल का लड्डू को अनिवार्य रूप से बनाया जाता है, क्योंकि मकर संक्रांति पर इसे खाना शुभ माना जाता है. साथ ही खिचड़ी, गुड़ से बने व्यंजन, मूंगफली का लड्डू और अन्य व्यंजन जिसमें देशी घी और गुण का प्रयोग करके बनाया जाता है. इस दिन भोजन में भी खिचड़ी के साथ मौसमी सब्जियों का भी उपयोग खूब किया जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

मकर संक्रांति का सामाजिक महत्व

मकर संक्रांति को नए साल का आगमन भी माना जाता है. इसलिए इस दिन को नए साल का स्वागत करने के लिए भी मनाया जाता है. नया साल शुरू होते ही लोग मकर संक्रांति का इंतजार करने लगते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस त्यौहार के बाद ही कुछ लोग नए साल को महसूस कर पाते हैं. 

मकर संक्रांति के परंपरागत रीति-रिवाज

मकर संक्रांति के दिन कई तरह के परंपरागत रीति-रिवाज निभाए जाते हैं. जिसमें सूर्य देव की पूजा-अर्चना, दान-पुण्य, खिचड़ी का प्रसाद, पतंग उड़ाना, पवित्र नदियों में स्नान करना शामिल होता है.

ये भी पढ़ें- Lohri 2024: क्यों मनाया जाता है लोहड़ी का त्योहार? क्या आप जानते हैं आग में क्यों डालते हैं रेवड़ी और मूंगफली

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Lohri 2024: क्यों मनाया जाता है लोहड़ी का त्योहार? क्या आप जानते हैं आग में क्यों डालते हैं रेवड़ी और मूंगफली
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति में शुभ माने जाते हैं तिल के लड्डू, जानें क्यों मनाया जाता है यह अनोखा त्योहार?
Three daughters of Rajasthan will become monks, will leave their father's house after taking initiation on January 16
Next Article
राजस्थान की तीन बेटियां बनेंगी संन्यासिन, 16 जनवरी को दीक्षा लेकर छोड़ेंगी पिता का घर
Close