Viral Video: धधकते अंगारों पर नंगे पैरों से नृत्य, वायरल वीडियो देख दांतो तले दबा लेंगे उंगली

Viral Video: सोशल मीडिया बीकानेर में चल रहे नंगे पैरों से जलते अंगारों का वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें कुछ व्यक्ति आग के आस पास नंगे पैरो से नृत्य करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Fire Dance Viral video: राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत इतनी समृद्ध है कि हर साल देश-विदेश से लाखों पर्यटक इसे देखने और अनुभव करने के लिए यहां आते हैं. राज्य में शायद ही कोई ऐसा महीना हो जिसमें कोई न कोई धार्मिक उत्सव न मनाया जाता हो. होली पर रंगों की बौछार से लेकर नवरात्रि में डांडिया रास तक, यहां हर चीज भव्य और विशाल तरीके से की जाती है. ऐसे ही एक उत्सव की रौनक इन दिनों बीकानेर के कतरियासर गांव में देखने को मिल रही है, जहां पांच दिवसीय आसोज मेला मनाया जा रहा है, जिसे जसनाथी संप्रदाय के जरिए मनाया जाता है.

Advertisement

रेतीली जमीन पर जलते अंगारों पर डांस

इस संप्रदाय के 'जसनाथी सिद्धों' का नंगे पैर रेतीली जमीन पर जलते अंगारों पर नृत्य करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसे विनोद भोजक नाम के यूजर ने ट्विटर पर पोस्ट किया है. जिसमें उन्होंने बताया है कि यह नृत्य आसोज मेले में 'जसनाथी संप्रदाय' का प्रसिद्ध नृत्य है, जिसे 'जसनाथी सिद्धों' द्वारा रात्रि जागरण के दौरान जलते अंगारों पर किया जाता है. इस अनूठी परंपरा को देखने के लिए हर साल हजारों श्रद्धालु यहां आते हैं.

Advertisement

कौन है 'जसनाथी संप्रदाय' के लोग

जसनाथी संप्रदाय एक निर्गुण संप्रदाय है जिसकी उत्पत्ति 15वीं शताब्दी में गुरु जसनाथजी (1539-1563)  के आधार पर बीकानेर में हुई थी. इसके अधिकांश लोग जाट जाति से हैं. जिन्हें जसनाथी संप्रदाय के लोग कहते है. इन्हीं के जरिए अग्नि नृत्य किया जाता है. यह राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में मौजूद है.इस संप्रदाय में छत्तीस नियमों का पालन करना आवश्यक माना जाता है.वे कतरियासर में रहते हैं जो बीकानेर में आता है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: अरावली की पहाड़ी में विराजित देवी करती हैं अग्निस्नान, राजस्थान के इस मंदिर की अद्भुत कहानी

Topics mentioned in this article