राजस्थान के 4 पुलिस अधिकारियों का संयुक्त राष्ट्र पुलिस में हुआ चयन, देखें नाम

संयुक्त राष्ट्र पुलिस सेवा परीक्षा में राजस्थान से 9 अधिकारियों ने आवेदन किए थे. जिनमें 4 पुलिस अधिकारियों का चयन हुआ है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

United Nations Police: राजस्थान की 4 पुलिस अधिकारियों का चयन संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए किया गया है. ये पुलिस अधिकारी संयुक्त राष्ट्र संघ में शामिल किसी भी देश में शांति व्यवस्था स्थापित करने की जिम्मेदारी संभालेंगे. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से हर 2 साल के भीतर विश्व में शांति व्यवस्था स्थापित करने के लिए देशभर के अलग-अलग राज्यों के पुलिस अधिकारियों का चयन किया जाता है.

सघन परीक्षा के बाद होता चयन

सबसे पहले इस प्रतिष्ठित परीक्षा में भारत के विभिन्न पुलिस संगठनों,अर्धसैनिक बलों एवं राज्य पुलिस के अधिकारी हिस्सा लेते हैं. इसके बाद इनका दिल्ली स्थित आईटीबीपी सेंटर में संयुक्त राष्ट्र पुलिस सेवा (United Nations Police) के लिए सघन परीक्षा चरणों के बाद चयन किया जाता है. इस बार साल 2024-26 के लिए राजस्थान के चार पुलिस अधिकारियों का संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए चयन किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र पुलिस सेवा में किसका हुआ चयन

  • सुशीला यादव, अति. पुलिस अधीक्षक  
  • दीपक जोशी, उप पुलिस अधीक्षक
  • आरती सिंह. उप निरीक्षक
  • रत्नदीप, सहायक उप निरीक्षक 

9 अधिकारियों ने किया था आवेदन

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र पुलिस सेवा परीक्षा में राज्य से 9 अधिकारियों ने आवेदन किए थे. जिसमें अंतिम रूप से इन चार अधिकारियों का चयन किया गया है. सभी अधिकारी आने वाले 2 वर्ष के भीतर संयुक्त राष्ट्र संघ में शामिल 193 देशो में से किसी भी देश में शांति व्यवस्था स्थापित करने का जिम्मा निभाएंगे.

यह भी पढ़ें- 

गोगामेड़ी हत्याकांड से जुड़ा एक अजीबोगरीब मामला, हेड कांस्टेबल से ASI में प्रमोट होनेवाला पुलिसकर्मी जांच के घेरे में

राजस्थान के निजी विश्वविद्यालयों में फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक, भजनलाल सरकार ने बनाया ये प्लान