Good News: राजस्थान में 1 करोड़ पेंशनधारियों की बढ़ी पेंशन, होमगार्ड जवानों का बढ़ा मानदेय

Rajasthan Pension News: राजस्थान में 1 करोड़ पेंशनधारियों की पेंशन 15% सरकार ने बढ़ा दी. होमगार्ड जवान और लांगरी का भी मानदेय बढ़ा दिया गया है.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Pension News: आचार संहिता के कारण राजस्थान में पेंशन नहीं बढ़ पाई थी. जून में ही पेंशनधारियों की पेंशन बढ़ी हुई मिलेगी. बुजुर्गों, किसानों, विधवा महिलाओं, दिव्यांगजनों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी. अब तक हर महीने 1 हजार रुपए पेंशन पेंशनधारियों को दी जा रही थी. राजस्थान सरकार का सालाना करीब 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. 

बजट मीटिंग में पेंशन बढ़ाने का लिया गया था निर्णय 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हाल ही में राज्य कर्मचारियों के साथ बजट मीटिंग की थी. आगामी बजट वित्तीय वर्ष 2024-25 की तैयारी को लेकर कर्मचारी महासंघ, संगठनों के प्रतिनिधियों से सुझाव लिए थे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में पेंशनधारियों की पेंशन बढ़ाई जाएगी. लेकिन, आचार संहित के कारण लागू नहीं हो पाया था. 

 राजस्थान में होमगार्ड का भी बढ़ा मानदेय

राजस्थान सरकार ने होमगार्ड जवानों और लंगारी का मानदेय बढ़ाने का निर्णय लिया है. होमगार्ड और लांगरी के मानदेय में 10% की बढ़ोतरी की गई है. राजस्थान के करीब 25 हजार से अधिक होमगार्ड जवानों को फायदा मिलेगा. 

गृह विभाग ने मानदेय बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए 

होमगार्ड चतुर्थ श्रेणी कार्य करने वालों को 747 रुपए मानदेय मिलेगा. लांगरी को हर महीने अब 10 हजार 519 रुपए मिलेंगे. गृह विभाग मानदेय बढ़ाने का आदेश जारी कर दिए हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: मरुधरा में रिमझिम फुहारों के बीच मिली खुशखबरी, जानें दक्षिण- पश्चिमी राजस्थान से कब होगी मॉनसून की एंट्री