कोटा में धड़ल्ले से बिक रहा नकली घी, 'श्रीसरस' के नाम से 4 हजार लीटर नकली घी बरामद

Kota News: कोटा में नकली घी के खिलाफ एक बार फिर कार्रवाई हुई है. पंकज ओझा अतिरिक्त खाद्य आयुक्त को एक लीड मिली थी. कोटा में भी इसी घी का काम एक फर्म कर रहा है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
कोटा में छापामारी करके करीब 4000 लीटर नकली घी बरामद किया.

Kota News: कोटा में अतिरिक्त खाद्य आयुक्त ने छापा मारकर नकली देसी घी बरामद किया. श्रीसरस के नाम से करीब 4 हजार लीटर नकली देसी घी बरामद किया.   

खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ दबिश देने का आदेश दिया

अतिरिक्त खाद्य आयुक्त जयपुर ने कोटा के सीएमएचओ श्री जगदीश सोनी से बात की. खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ दबिश देने का आदेश दिया. कार्रवाई को गुप्त रखने के लिए भी आदेश दिया था.  शुक्रवार देर रात  कोटा में बालिता रोड कुन्हाड़ी पर स्थित व्यापारिक फर्म 'संदीप ट्रेडिंग कंपनी' के ओनर अरविंद जैन को बुलाया.  गोदाम को खुलवाया गया तो वहां पर 'श्रीसरस' की 4000 लीटर की खेप और बरामद हुई है.

Advertisement

श्रीसरस ब्रांड का नकली घी मिला

यह कार्रवाई गुप्त रखी गई. कोटा के CMHO जगदीश सोनी और वहां के स्थानीय खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से करवाई गई. पूरी कार्रवाई का निर्देशन जयपुर से अतिरिक्त खाद्य सुरक्षा आयुक्त पंकज ओझा ने किया, जिससे एक ही दिन में 4000 लीटर की एक और खेप बरामद हो पाई अन्यथा यह घी भी कल तक बाजार में खपा दिया जाता. यह श्रीसरस ब्रांड का नकली घी है. 

Advertisement

जयपुर में 13 हजार 700 लीटर नकली घी मिला

शुक्रवार देर शाम प्रदेश की राजधानी जयपुर में स्थित संयम इंटरप्राइजेज (Sanyam Enterprises) पर ऐसी ही कार्रवाई को अंजाम दिया गया है, जहां से 13 हजार 700 लीटर बड़ी मात्रा में नकली घी (Fake Ghee) का स्टॉक बरामद हुआ है. यहां से बड़े ब्रांड के पैकेट में नकली घी भरकर बाजार में बेचा जा रहा था.

Advertisement

VKI रोड पर बनी फैक्ट्र में छापा

फूड सेफ्टी एंड ड्रग कंट्रोल के एडिशनल कमिश्नर पंकज ओझा ने बताया कि विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया में बड़ी तादाद में घटिया क्वालिटी के घी का कारोबार होने की सूचना मिली थी. इस पर विभाग की टीम ने शुक्रवार सुबह सर्च ऑपरेशन कर वीकेआई रोड नम्बर 9 पर स्थित फैक्ट्री पर छापा मारा. यहां टीम को भारी मात्रा में घी का स्टॉक मिला. भारी मात्रा में स्टॉक की सूचना मिलने पर फूड सेफ्टी कमिश्नर इकबाल खान भी मौके पर पहुंचे और घी नकली होने का अंदेशा होने पर सेम्पल लेने एवं सीज की कार्रवाई करने के निर्देश दिए. उन्होंने घी के निर्माण, सप्लाई एवं बेचान से संबंधित बिल एवं अन्य दस्तावेजों की जांच भी की और सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें:कोटा में आज से 2 दिन IPL का रोमांच, फैन पार्क में FREE एंट्री के साथ लकी ड्रा जीतने का मौका

Topics mentioned in this article