विज्ञापन
Story ProgressBack

निम्बाहेड़ा से मंगलवाड तक बनेगी 40 किमी लम्बी 4 लेन सड़क, सीएम भजनलाल शर्मा ने की घोषणा

Rajasthan CM Announcement for Chittorgarh: पूर्व सीएम अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने सिंचाई की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को वर्षों तक लटकाए रखा, जिससे किसानों को पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी, लेकिन सत्ता में आते ही भाजपा सरकार ने एकीकृत ERCP और यमुना जल समझौते को क्रियान्वित कर दिया.

Read Time: 4 min
निम्बाहेड़ा से मंगलवाड तक बनेगी 40 किमी लम्बी 4 लेन सड़क, सीएम भजनलाल शर्मा ने की घोषणा
सीएम भजनलाल शर्मा

CM Bhajanlal Sharma Announced: निम्बाहेड़ा दौरे पर गए सीएम भजन लाल शर्मा ने क्षेत्रवासियों को कई सौगात दी. मंगलवार को निम्बाहेड़ा पहुंचे मुख्यमंत्री ने निम्बाहेड़ा से मंगलवाड तक 40 किलोमीटर लम्बी 4 लेन सड़क निर्माण की घोषणा की. साथ ही, छोटी सादड़ी में अपर जिला न्यायालय खोलने, कृषि उपज मण्डी समिति निम्बाहेड़ा व छोटीसादड़ी में कार्यालय भवन, किसान कलेवा भवन सहित अन्य विकास कार्यों की घोषणा की.

 किसानों को भारत की आत्मा और उनकी खुशहाली से ही विकसित भारत की संकल्पना साकार होगी. हमारी केन्द्र और राज्य की डबल इंजन की सरकार प्रदेश के प्रत्येक किसान को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से उन्हें पर्याप्त पानी और अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पूर्ण समर्पण एवं सामर्थ्य के साथ कार्य कर रही है.

भजनलाल शर्मा

मुख्यमंत्री, राजस्थान

निम्बाहेड़ा क्षेत्रवासियों के लिए सौगातों की घोषणा के बाद राजस्थान सीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने गेहूं की एमएसपी पर 125 रुपए का अतिरिक्त बोनस देते हुए 2400 रुपए प्रति क्विंटल करने और किसान सम्मान निधि को 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपए करने जैसे कृषक कल्याण के अहम निर्णय किए है.

पूर्व सीएम अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने सिंचाई की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को वर्षों तक लटकाए रखा, जिससे किसानों को पर्याप्त पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी, लेकिन सत्ता में आते ही भाजपा सरकार ने एकीकृत ERCP और यमुना जल समझौते को क्रियान्वित कर दिया.

राजस्थान सीएम ने कहा, ईआरसीपी पर केन्द्र और मध्य प्रदेश के साथ एमओयू कर इस परियोजना पर तत्परता के साथ कार्य किया जा रहा है. सरकार ने ताजेवाला हेड वर्क्स से शेखावाटी क्षेत्र में यमुना का पानी लाने की कई दशकों से लंबित परियोजना के लिए ऐतिहासिक एमओयू भी किया है. सरकार ने उदयपुर में देवास तृतीय एवं चतुर्थ परियोजना की नींव रखी है, जिससे आने वाले समय में उदयपुर की झीलों में जल उपलब्धता के साथ ही चित्तौड़गढ़, राजसमंद सहित राजस्थान के विभिन्न जिलों की पेयजल की समस्या का समाधान भी होगा.

चित्तौड़गढ़ जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट बनाने के लिए 100 करोड़ बजट घोषणा का उल्लेख करते हुए सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि चित्तौड़गढ़ के विभिन्न पर्यटन स्थल को इसमें शामिल किया जाएगा.

वहीं, पेपर लीक मामले में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सीएम भजन लाल शर्मा ने कहा कि पेपर मामले में एसआईटी गठित कर दी और काम प्रारम्भ कर दिया हैं। अब कांग्रेसियों को क्यों धीरे-धीरे दर्द महसूस हो रहा हैं. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने अफीम पट्टों की संख्या को बढ़ाकर डेढ़ लाख करने की घोषणा भी की.

चित्तौड़गढ़ जिले के दौर पर गए सीएम भजनलाल शर्मा

चित्तौड़गढ़ जिले के दौर पर गए सीएम भजनलाल शर्मा

मुख्यमंत्री ने चित्तौड़गढ़ में किया लोकार्पण

  • पीएमजीएसवाई फेस 3 में निर्मित अंबामाता से मारजीवी सड़क, मांगरोल अरनोदा सड़क व एनएच 79 से लसड़ावन सड़क
  • नीमच फाटक से कदमाली ब्रिज तक सड़क चौड़ाईकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य
  • डीएमएफटी में निर्मित चंगेड़ी से बावड़ी खेड़ा सड़क निर्माण
  • शारदा पेट्रोल पंप से मेवातों की झोपड़ी तक सड़क डामरीकरण एवं खेल स्टेडियम अरनिया जोशी के निर्माण कार्य
  • नवनिर्मित उप तहसील भवन, कनेरा- हुकेडिया एनिकट निर्माण कार्य जलोदा जागीर, छोटी सादड़ी-पालखंदा एनीकट का मरम्मत कार्य, जलोदा जागीर, छोटी सादड़ी
  •  
    मुख्यमंत्री ने चित्तौड़गढ़ में किया शिलान्यास

  • पीएमश्री योजना के अंतर्गत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय
  • आईटीआई कॉलेज, कारूंडा का शिलान्यास
  • जावदा द्वितीय, निम्बाहेड़ा में विकास कार्य 33/11 केवी जीएसएस
  •  नारायणी चौकी, छोटी सादड़ी में 33/11 केवी जीएसएस, वसुंधरा विहार
  • निम्बाहेड़ा के बाड़ी मानसरोवर बांध के अधिशेष जल से 600 हेक्टेयर अतिरिक्त कमांड क्षेत्र में सोलर आधारित सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली का निर्माण कार्य
  • वलिया बांध के अधिशेष जल से 150 हेक्टेयर अतिरिक्त कमांड क्षेत्र में सोलर आधारित सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली का निर्माण कार्य का शिलान्यास किए गए.
  • ये भी पढ़ें-सरकार का ऐलान, अब सीनियर सिटीजन को यहां किराए में मिलेगी 50 फीसदी की छूट

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close