विज्ञापन
Story ProgressBack

निर्मला सीतारमण, अन्नपूर्णा देवी... मोदी मंत्रिपरिषद में जानें कितनी महिलाओं को मिली जगह

मोदी सरकार में 7 महिला सांसदों ने मंत्रीपद की शपथ ली है. इसमें 2 कैबिनट और 4 राज्य मंत्री शामिल हैं. आइये जानते है इन महिला सांसदों के बारे में कुछ खास बातें... 

Read Time: 3 mins
निर्मला सीतारमण, अन्नपूर्णा देवी... मोदी मंत्रिपरिषद में जानें कितनी महिलाओं को मिली जगह
फाइल फोटो

PM Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार पीएम के रूप में शपथ ली. यह शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित हो रहा है. यह पीएम मोदी के साथ-साथ बीजेपी के लिए ऐतिहासिक पल है, क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के बाद पीएम मोदी ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने लगातार तीसरी बार शपथ ली है. हालांकि इस बार बीजेपी बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाई, बीजेपी को सिर्फ 240 सीटें मिली थी. NDA के सहयोगियों की भी इस सरकार में महत्वपुर्ण भूमिका है.

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान 6 महिला सांसदों ने भी शपथ ली है. जिसमें 2 को कैबिनेट और 4 महिलाओं को राज्य मंत्री बनाया गया है. निर्मला सीतारमण और अन्नपूर्णा देवी को कैबिनेट मंत्री के पद की शपथ दिलाई गई है. वहीं अनुप्रिया पटेल, शोभा कारनदलाजे, रक्षा खडसे, सावित्री ठाकुर ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है. 

निर्मला सीतारमण ने ली शपथ

तमिलनाडु के मदुरई में जन्मी 64 वर्षीय निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) फिलहाल राज्यसभा से सांसद हैं. इन्होंने अपने राजनीति की शुरुआत बीजेपी के साथ 2008 में की थी. 2009 में इन्हें बीजेपी ने प्रवक्ता बना दिया. निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री के तौर पर काम कर रही थीं. अब मोदी सरकार ने इन्हें फिर कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई है.  

अन्नपूर्णा देवी को मिला कैबिनेट

झारखंड के कोडरमा लोकसभा सीट से सांसद 54 वर्षीय अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi) ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीतीं अन्नपूर्णा पिछली सरकार में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी निभा चुकी हैं.

अनुप्रिया पटेल ने ली शपथ

उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार जीत कर आने वाली अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) ने एक बार फिर मोदी सरकार के मंत्रीपरिषद में राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली हैं. इसके पहले 2014 और 2019 में भी वह मंत्री पद की शपथ ले चकी हैं. 

सावित्री ठाकुर बनीं मंत्री

सावित्री ठाकुर (Savitri Thakur) ने मोदी सरकार 3.0 के मंत्रीमंडल में राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है. सावित्री ठाकुर किसी राजनैतिक घरानों से संबंध नहीं रखती उन्होंने अपने बल पर राजनीति की और धार लोकसभा सीट से 2 बार सांसद बनकर संसद में पहुंची.

शोभा करंदलाजे बनीं मंत्री

बेंगलुरु नॉर्थ लोकसभा सीट से भारी मतों से जीतकर लोकसभा पहुंचने वाली सांसद शोभा करंदलाजे (Shobha Karandlaje) ने राज्यमंत्री पद के लिए शपथ ली. इससे पहले भी वह कृषि मंत्रालय में राज्यमंत्री रह चुकी हैं. हालांकि 2019 के चुनाव में वह उडुपी चिलमंगलूर से सांसद थी. पुर्व सीएम येदुरप्पा के करीबी लोगों में इनकी गिनती की जाती है.

रक्षा खडसे ने ली मंत्रीपद की शपथ

रक्षा खडसे (Raksha Khadse) ने 16वीं लोकसभा में रावेर लोकसभा सीट से सांसद बनकर सबसे युवा सांसद बनने का रिकॉर्ड बनाया. लगातार तीन बार सांसद बनने वाली रक्षा खडसे ने इस बार राज्य मंत्री के पद की शपथ ली.

निमुबेन बांभनिया ने ली शपथ

निमुबेन बांभनिया (Nimuben Bambhaniya) गुजरात के भावनगर लोकसभा सीट से सांसद हैं. इसबार मोदी सरकार ने उन्हें राज्यमंत्री के पद की शपथ दिलाई है. 
 

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार ने राजस्थान में साधा जातीय समीकरण, पूरी तरह से फिट बैठते हैं चारों मंत्री

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इटली से आए विदेशी कोच भारतीय खिलाड़ियों को दे रहे प्रशिक्षण, लेंगे 'वर्ल्ड स्केट गेम्स 2024' में भाग
निर्मला सीतारमण, अन्नपूर्णा देवी... मोदी मंत्रिपरिषद में जानें कितनी महिलाओं को मिली जगह
RSS Leader Indresh Kumar Said- 'Ego stopped BJP from getting majority', all those opposing Ram could not form govt
Next Article
'अहंकार ने भाजपा को बहुमत से रोका', राम का विरोध करने वाले सब मिलकर भी सरकार नहीं बना पाएः इंद्रेश कुमार
Close
;