धौलपुर के गणतंत्र दिवस समारोह में शान से फहरा तिरंगा, कलेक्टर ने शहीदों के बलिदानों को किया याद

Indian Republic Day 2024: धौलपुर के आरएसी परेड ग्रांउड में गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. वहीं कलेक्टर ने वहां झंडा फहराने के बाद शहीद अमर शहीदों के बलिदान को याद किया. 

Advertisement
Read Time: 7 mins

Happy Republic Day 2024: धौलपुर में 75वां गणतंत्र दिवस समारोह पूरे हर्षो उल्लास के साथ मनाया गया. इस मुख्य समारोह का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित आरएसी परेड ग्राउंड में किया गया. झंडारोहण जिला कलेक्टर श्री निधि बीटी द्वारा किया गया. गार्ड ऑफ ऑनर के जरिए झंडे को सलामी दी गई. पुलिस और आरएसी के जवानों ने झंडे को सलामी देते हुए परेड निकाली. जवानों द्वारा हैरतअंगेज करतब भी दिखाए गए. साथ ही राज्यपाल का संदेश भी जिले वासियों को पढ़कर सुनाया गया.

कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से की गई. कलेक्टर श्रीनिधि बीटी और पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार समेत तमाम पुलिस एवं प्रशासन के आला अधिकारियों ने झंडे को सलामी दी. स्कूली बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग कार्यक्रमों की बेजोड़ प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया. भारत माता की जय और देश के अमर शहीदों के जयकारों से आरएसी परेड ग्राउंड गुंज उठा. सरकारी संस्थाओं द्वारा विभिन्न प्रकार की झांकियां निकाली गई. कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी, कर्मचारी और सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया.

जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी

कड़ाके की सर्दी के बावजूद पूरे उत्साह के साथ विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति से जुड़े रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई. हाथों में तिरंगा लेकर जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी, कर चले हम फिदा जान तन साथियों, भारत का रहने वाला हूं भारत की बात सुनाता हूं, अन्य देशभक्ति के गानों की प्रस्तुति दी गई. घना कोहरा और कड़ाके की सर्दी में भी देशभक्ति का जज्बा छोटे-छोटे बच्चों में देखने के काबिल था.

शहीदों के बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता

जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने अपने उद्बोधन में कहा 26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू हुआ था. संविधान के मुताबिक ही देश की आधारशिला रखी गई है. देश के अमर शहीदों ने कुर्बानी देकर ब्रिटिश हुकूमत से हिंदुस्तान को आजाद कराया था. वर्तमान की युवा पीढ़ी को अमर शहीदों के बलिदान, त्याग एवं तपस्या से सबक लेना चाहिए. देश के शहीदों के आदर्श और  सिद्धांतों पर चलने की आवश्यकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Rajasthan Republic Day Celebration 2024: राजस्थान में धूम-धाम से मनाया जा रहा है गणतंत्र दिवस, तस्वीरों में देखें किसने कहां फहराया तिरंगा

Topics mentioned in this article