जिस ट्रैक्टर ने दो लोगों को कुचला उसे छोड़ने के लिए 10 हजार रुपए घूस ले रहा था ASI, ACB ने रंगे हाथ किया गिरफ्तार

ACB Action in Nagaur: शनिवार को एंटी करप्शन ब्यूरो ने राजस्थान के शाहपुरा जिले में एक पुलिस अधिकारी को 10 हजार रुपए घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार पुलिस अधिकारी शाहपुरा के बनेड़ा थाने में एएसआई के पद पर कार्यरत है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

ACB Action: शनिवार को राजस्थान में एंटी करप्शन ब्यूरो ने दो अलग-अलग जिलों में बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए दो पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया है. एक कार्रवाई कोटा में तो दूसरी शाहपुरा में हुई. कोटा में एसीबी ने कैथून थाने के कांस्टेबल भारत जाट को 3 लाख रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया. जबकि शाहपुरा में एसीबी ने बनेड़ा थाने में तैनात एएसआई मदनलाल वैष्णव को 10 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया. 

शाहपुरा जिले के बनेड़ा थाने में एसीबी की कार्रवाई

नागौर में एसीबी के हत्थे चढ़ा पुलिस अधिकारी हादसे में दो युवकों की जान लेने वाले ट्रैक्टर को छोड़ने की ऐवज में रिश्वत ले रहा था. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने शनिवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए शाहपुरा जिले के बनेड़ा थाने में तैनात एक एएसआई मदनलाल वैष्णव को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया. एएसआई ने एक्सीडेंट के मामले में त्वरित कार्रवाई कर चालान कोर्ट में पेश करने की एवज में यह रिश्वत ली थी.

एक्सीडेंट के बाद ट्रैक्टर छोड़ने के लिए मांग रहा था घूस

एसीबी के एएसपी बृजराजसिंह चारण ने बताया कि भीमपुरा निवासी मोहब्बत अली कायमखानी के बेटे के नाम व ट्रैक्टर कुछ समय पहले बनेड़ा थाना क्षेत्र में हादसे के मामले में पुलिस ने ट्रैक्टर जब्त किया था. यह टैक्ट्रर बनेड़ा थाना इलाके में गुलाबपुरा रोड पर पलटी खा गया था. नीचे दबने से दो लोगों की मौत हो गई. इस मामले में पुलिस ने ट्रैक्टर को जब्त किया था. कायमखानी को अपना ट्रैक्टर छुड़ाना था. 

15 हजार रुपए की मांग की थी

इसके लिए वह बनेड़ा थाने के एएसआई मदनलाल वैष्णव से मिला. एएसआई ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई कर चालान कोर्ट में पेश करने की एवज में 15 हजार रुपये की रिश्वत की मांग करते हुये परिवादी से दो हजार रुपये प्राप्त कर लिये. कायमखानी ने इसकी शिकायत एसीबी से की. शनिवार को ही शिकायत का सत्यापन करवाया. इस दौरान एएसआई ने परिवादी से तीन हजार रुपये ले लिए. शेष दस हजार रुपये जल्दी देने के लिए कहा. 

Advertisement

बनेड़ा थाने से ही घूस लेते रंगे हाथ पकड़ाया अधिकारी

इस पर एसीबी ने ट्रैप की योजना तैयार की. इसी के तहत शेष दस हजार रुपये की रिश्वत राशि देने परिवादी शनिवार दोपहर बनेड़ा थाने भेजा गया, जहां उसने एएसआई वैष्णव को दस हजार रुपये दिये, तभी एसीबी टीम थाने में पहुंची और एएसआई को रिश्वत राशि के साथ गिरफ्तार कर लिया. इस कार्रवाई से बनेड़ा थाने में हडकंप मच गया. यह कार्रवाई एएसपी सिंह के साथ एएसआई रामपाल, गोपाल लाल शामिल थे.

7 जून को 2 युवकों की हुई थी मौत

हुरडा -बनेडा एसएच 39-ए स्थित उदयसागर तालाब की पाल से राक्षी जाने वाले रास्ते के पास 7 जून दोपहर को ट्रेक्टर बाइक की भिड़ंत के बाद ट्रेक्टर असंतुलित होकर पलटी खा गया था. हादसे में दो लोगों की मृत्यु हो गई. हादसे में कस्बे के अजमेरी गेट क्षेत्र निवासी रामपाल पुत्र केला बलाई (75‌) और राक्षी निवासी देबी लाल पुत्र कन्हैया लाल गुर्जर ( 35) का निधन हो गया था.

यह भी पढ़ें - कोटा में ACB की बड़ी कार्रवाई, 3 लाख रुपए रिश्वत लेते कांस्टेबल रंगे हाथ गिरफ्तार, SHO पर भी लटकी तलवार

Advertisement