जयपुर में मिलावटी खाद्य पदार्थों पर कार्रवाई जारी, अब झोटवाड़ा डी-मार्ट से सरस घी हुआ जब्त

राजस्थान में मिलावटी खाद्यपदार्थों पर लगातार कार्रवाई जारी है. इसी क्रम में टाइटन मॉल झोटवाड़ा स्थित डी मार्ट पर सर्च अभियान के दौरान नकली घी सीज किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Action Against Adulterated Food Items: राजस्थान में मिलावट के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है. बीते दिन बड़े स्तर पर नकली घी पर कार्रवाई की गई थी. प्रदेश सरकार की 'शुद्ध आहार, मिलावट पर वार' अभियान के तहत शनिवार को भी कई जगहों पर नकली खाद्यपदार्थों की सीज और सैंपल लेने की कार्रवाई की गई. खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के निर्देश पर इस कार्रवाई को लगातार अंजाम दिया जा रहा है.

इसी क्रम में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा महल रोड जगतपुरा स्थित मेसर्स खंडेलवाल ढाबा का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान भारी मात्रा में गंदगी पाई गई. साथ ही वहां मौजूद कार्यरत स्टाफ का मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं पाया गया और ना ही पानी के जांच रिपोर्ट पाई गई. पेस्ट कंट्रोल का रिकॉर्ड भी मौके पर नहीं मिला.

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि खाना बनाने के काम आने वाली सामग्री रंग, केमिकल और फेविकोल के खाली ड्रमों में भरकर रखी गई थी. जिसे मौके पर ही खाली करवाया गया और स्टील के ड्रम में रखने के निर्देश दिए गए. दोपहर में ही रात के खाने के लिए प्याज और सलाद काटा जा रहा था, जिसे मौके पर ही नष्ट करवाया गया. खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत मौके से मावा, पनीर और प्याज की ग्रेवी के नमूने जांच हेतु लिए गए.

साथ ही धारा 32 के अंतर्गत नोटिस जारी किया गया. इसकी पालना नहीं करने पर फूड लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी. कार्रवाई में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय के खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार सिंधी, रमेश चंद्र यादव और राजेश कुमार नागर शामिल रहे.

Advertisement

नकली घी पर कार्रवाई लगातार जारी

नकली घी को लेकर भी खाद्य सुरक्षा विभाग की लगातार कार्रवाई जारी है. टाइटन मॉल झोटवाड़ा स्थित डी मार्ट पर सर्च अभियान के दौरान टीम को 2 लीटर नकली सरस घी मिला, जिसे सीज किया गया. सरस डेयरी के प्रतिनिधि भी वहां पहुंचे हैं. साथ ही और दूसरी कंपनियों के घी की भी जांच पड़ताल साथ में की जा रही है. ट्राइटन माल स्थित डी मार्ट के विरुद्ध भी सरस डेयरी के अधिकारियों द्वारा एफआईआर को पूर्ववर्ती एफआईआर के साथ क्लब करवाया जा रहा है.

इसी प्रकार कूकरखेड़ा स्थित अनुज ट्रेडिंग कंपनी पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम और सरस डेयरी टीम द्वारा निरीक्षण किया तो दुकान में 430 पैकेट एक लीटर और 230 पैकेट आधा लीटर सरस घी के मिले, जो अजमेर डेयरी से निर्मित था. जयपुर सरस डेयरी से निर्मित सरस घी नहीं मिला. सरस टीम द्वारा इसको सही बताया और पूरी जांच के लिए अजमेर सरस डेयरी को सूचना दी गई. दोनों पैकेट का एक—एक नमूना लिया गया. इस घी को जांच रिपोर्ट आने तक विक्रय से रोका गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- नकली घी मामले में जयपुर डी-मार्ट पर सरस डेयरी ने दर्ज कराया केस, पूरे प्रदेश से प्रो वैदिक घी का स्टॉक होगा सीज

Topics mentioned in this article