विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: भूपेश बघेल के लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद क्या अगली लिस्ट में होगा गहलोत, पायलट और डोटासरा का नाम?

Lok Sabha Election 2024: भूपेश बघेल के चुनावी मैदान में उतरने के बाद राजस्थान में कांग्रेस के बड़े नेताओं पर लोकसभा चुनाव लड़ने का 'दबाव' बढ़ेगा. इन नेताओं में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, हरीश चौधरी, जितेंद्र सिंह के नाम शामिल हैं. 

Read Time: 3 min
Rajasthan Politics: भूपेश बघेल के लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद क्या अगली लिस्ट में होगा गहलोत, पायलट और डोटासरा का नाम?

Will Ashok Gehlot Contest Lok Sabha Election: कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए 39 उम्मीदवारों (Congress announces 1st list for 2024 election) की पहली सूची की घोषणा की थी. इस सूची में राहुल गांधी वायनाड से, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजनांदगांव (Bhupesh Baghel Rajnandgaon) से, शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ रहे हैं. अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में, डीके सुरेश बेंगलुरु ग्रामीण से, के सुधाकरन कन्नूर से चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल केरल की अलाप्पुझा सीट से चुनाव लड़ेंगे. 

कांग्रेस द्वारा लोकसभा के लिए जारी पहली सूची में सबसे चौंकाने वाला नाम छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का था. हाल में विधानसभा चुनाव में राज्य में सरकार गवां चुके बघेल को पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतार पर कांग्रेस के उन बड़े नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ने का संदेश दिया है, जो राज्यों की राजनीति में सक्रिय हैं. 

गौरतलब है विधानसभा चुनाव की तरह भाजपा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ेगी. भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान से ऐसा अंदाजा लगाया जा सकता है. वहीं, कांग्रेस इस रणनीति पर काम कर रही है कि, मोदी के चेहरे के प्रभाव को काम करने के लिए प्रदेश के सीनियर नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़वाया जाए. 

भूपेश बघेल के चुनावी मैदान में उतरने के बाद राजस्थान में कांग्रेस के बड़े नेताओं पर लोकसभा चुनाव लड़ने का 'दबाव' बढ़ेगा. इन नेताओं में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, हरीश चौधरी, जितेंद्र सिंह के नाम शामिल हैं. 

पिछले दिनों कांग्रेस चुनाव समिति के बैठक के बाद वरिष्ठ नेताओं के लोकसभा चुनाव लड़ने पर सचिन पायलट ने कहा था कि यह फैसला पार्टी करेगी. उन्होंने कहा था, 'जो भी नेता चुनाव जीतने की स्थिति में होगा वो चुनाव लड़ेगा. इसका फैसला कांग्रेस आलाकमान करेगी. बहुत जल्द इसका फैसला लिया जाएगा'.

सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि अगर इन नेताओं ने चुनाव लड़ा तो सचिन पायलट को टोंक-सवाई माधोपुर, गोविंद सिंह डोटासरा को सीकर और हरीश चौधरी को बाड़मेर से चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है.

ये भी पढ़ें-लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में बड़ी टूट, पूर्व मंत्री-विधायक सहित करीब दो दर्जन नेता भाजपा में होंगे शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close