लक्ष्य से ज्यादा अजमेर रेल मंडल ने की कमाई, यात्रियों की संख्या बढ़ी; अधिकारियों के खिले चेहरे

अजमेर रेल मंडल में यात्री आय और यात्रियों की संख्या में इजाफे की पीछे की वजह ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और पुष्कर स्थित ब्रम्हाा जी का मंदिर है. देश के अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और  जायरीन अजमेर आते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: अजमेर रेलवे मंडल इस साल जुलाई महीने में अपने तय लक्ष्य से ज्यादा यात्री आय में बढ़त हासिल की है. जुलाई महीने में निर्धारित लक्ष्य से 10 करोड़ रुपये की अधिक की यात्री आय अर्जित की गई है. वहीं, जुलाई महीने में इस बार यात्रियों की संख्या में भी बड़ा इजाफा हुआ है. अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और पुष्कर स्थित ब्रम्हाा जी का मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है, जिसका फायदा रेलवे को भी मिलता है. 

10 करोड़ से अधिक यात्री आय

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार, जुलाई महीने में यात्री आय का लक्ष्य 62 करोड़ 50 लाख दिया गया था, जबकि मंडल ने 72 करोड़ 70 लाख की आय अर्जित की है. यह पिछले वर्ष की जुलाई माह की आय 64 करोड़ 12 लाख से भी लगभग 8 करोड रुपए से भी अधिक है. मतलब इस वर्ष अजमेर मंडल ने जुलाई महीने में यात्री आय में गत वर्ष के लक्ष्य 13.38 प्रतिशत के मुकाबले 16.32 प्रतिशत की यात्री आय अर्जित की. 

यात्रियों की संख्या में भी इजाफा

यात्री आय  के अंतर्गत पीआरएस से प्राप्त आय 61 करोड़ 32 लाख रुपए और नॉन पीआरएस से प्राप्त आय 11 करोड़ 37 लख रुपए शामिल है. यात्री आय में बढ़त के लिए अजमेर रेल मंडल में जुलाई महीने के दौरान यात्रियों की संख्या भी इजाफा हुआ है. इस साल जुलाई महीने में यात्रियों की संख्या 22 लाख 66 हजार  रही, जोकि निर्धारित लक्ष्य  20 लाख 74 हजार से लगभग 2 लाख अधिक है. 

विश्व प्रसिद्ध है अजमेर की दरगाह और पुष्कर मंदिर

अजमेर रेल मंडल में यात्री आय और यात्रियों की संख्या में इजाफे की पीछे की वजह ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और पुष्कर स्थित ब्रम्हाा जी का मंदिर है. ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और पुष्कर स्थित ब्रम्हाा जी का मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है. इसी के चलते भारत देश के अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और  जायरीन अजमेर आते हैं. अधिकतर यात्री ट्रेन में सफर करते हैं. यह भी एक कारण है कि इस बार रेलवे ने बहुत अच्छी कमाई की है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- बोकोली हेड को मिला पानी तो खुशी से झूम उठीं निर्दलीय विधायक, महिलाओं ने मंगल गीत और डांस से किया स्वागत