विज्ञापन

लक्ष्य से ज्यादा अजमेर रेल मंडल ने की कमाई, यात्रियों की संख्या बढ़ी; अधिकारियों के खिले चेहरे

अजमेर रेल मंडल में यात्री आय और यात्रियों की संख्या में इजाफे की पीछे की वजह ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और पुष्कर स्थित ब्रम्हाा जी का मंदिर है. देश के अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और  जायरीन अजमेर आते हैं.

लक्ष्य से ज्यादा अजमेर रेल मंडल ने की कमाई, यात्रियों की संख्या बढ़ी; अधिकारियों के खिले चेहरे
लक्ष्य से ज्यादा रेलवे की कमाई

Rajasthan News: अजमेर रेलवे मंडल इस साल जुलाई महीने में अपने तय लक्ष्य से ज्यादा यात्री आय में बढ़त हासिल की है. जुलाई महीने में निर्धारित लक्ष्य से 10 करोड़ रुपये की अधिक की यात्री आय अर्जित की गई है. वहीं, जुलाई महीने में इस बार यात्रियों की संख्या में भी बड़ा इजाफा हुआ है. अजमेर में ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और पुष्कर स्थित ब्रम्हाा जी का मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है, जिसका फायदा रेलवे को भी मिलता है. 

10 करोड़ से अधिक यात्री आय

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार, जुलाई महीने में यात्री आय का लक्ष्य 62 करोड़ 50 लाख दिया गया था, जबकि मंडल ने 72 करोड़ 70 लाख की आय अर्जित की है. यह पिछले वर्ष की जुलाई माह की आय 64 करोड़ 12 लाख से भी लगभग 8 करोड रुपए से भी अधिक है. मतलब इस वर्ष अजमेर मंडल ने जुलाई महीने में यात्री आय में गत वर्ष के लक्ष्य 13.38 प्रतिशत के मुकाबले 16.32 प्रतिशत की यात्री आय अर्जित की. 

यात्रियों की संख्या में भी इजाफा

यात्री आय  के अंतर्गत पीआरएस से प्राप्त आय 61 करोड़ 32 लाख रुपए और नॉन पीआरएस से प्राप्त आय 11 करोड़ 37 लख रुपए शामिल है. यात्री आय में बढ़त के लिए अजमेर रेल मंडल में जुलाई महीने के दौरान यात्रियों की संख्या भी इजाफा हुआ है. इस साल जुलाई महीने में यात्रियों की संख्या 22 लाख 66 हजार  रही, जोकि निर्धारित लक्ष्य  20 लाख 74 हजार से लगभग 2 लाख अधिक है. 

विश्व प्रसिद्ध है अजमेर की दरगाह और पुष्कर मंदिर

अजमेर रेल मंडल में यात्री आय और यात्रियों की संख्या में इजाफे की पीछे की वजह ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और पुष्कर स्थित ब्रम्हाा जी का मंदिर है. ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह और पुष्कर स्थित ब्रम्हाा जी का मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है. इसी के चलते भारत देश के अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु और  जायरीन अजमेर आते हैं. अधिकतर यात्री ट्रेन में सफर करते हैं. यह भी एक कारण है कि इस बार रेलवे ने बहुत अच्छी कमाई की है.

यह भी पढ़ें- बोकोली हेड को मिला पानी तो खुशी से झूम उठीं निर्दलीय विधायक, महिलाओं ने मंगल गीत और डांस से किया स्वागत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान की मोहना सिंह की कहानी, स्क्वाड्रन लीडर की जिम्मेदारी के साथ 8 साल बाद फिर रच दिया इतिहास
लक्ष्य से ज्यादा अजमेर रेल मंडल ने की कमाई, यात्रियों की संख्या बढ़ी; अधिकारियों के खिले चेहरे
'Passenger train collision near Bundi railway station', NDRF told the truth when officials reached the spot
Next Article
'बूंदी रेलवे स्टेशन के पास पैसेंजर ट्रेन की भिड़ंत', अधिकारी मौके पर पहुंचे तो NDRF ने बताया ये मॉक ड्रिल
Close