आवारा जानवरों को चारा खिलाना एक परिवार को पड़ा महंगा, समाज ने किया हुक्का पानी बंद

अजमेर में एक परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया गया. गांव के कुछ प्रभावशाली लोगों ने तारा जोगी के दानदाताओं से प्राप्त हरे चारे को आवारा जानवरों को खिलाने पर आपत्ति जताई, जिसके बाद उनका सामाजिक बहिष्कार कर दिया गया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: आधुनिक जमाने में कुछ प्रभावशाली लोग कानून व्यवस्था पर विश्वास नहीं रखते हैं. यह मामला अजमेर जिले से सामने आया है. जहां प्रभावशाली लोग अपने धन-बल और प्रभाव का उपयोग करते हुए कमजोर लोगों का शोषण करते हैं. साथ ही उनका हुक्का पानी बंद कर देते हैं और गांव में किसी से भी कोई रिश्ता नहीं रखने देते. अगर गांव का कोई व्यक्ति हुक्का पानी बंद परिवार से बातचीत करता है या कोई व्यापार करता है, तब उसपर 50 हजार रुपये का आर्थिक दंड लगाया जाता है. 

एक ऐसा ही मामला अजमेर के किशनगढ़ जोगियों का नाडा अराई गांव से सामने आया. जहां पीड़ित तारा जोगी का गांव के ही कुछ प्रभावशाली लोगों ने हुक्का पानी बंद कर दिया. इस मामले में आज पीड़ित परिवार ने जिला पुलिस अधीक्षक वंदिता राणा के समक्ष पेश होकर न्याय की गुहार लगाई है.

आवारा जानवरों को खिलाना जारी रखा

दरअसल पीड़ित तारा जोगी गांव में पिछले 10 सालों से आवारा जानवरों के खाने के लिए हरा चारा बेचकर अपना जीवन यापन करती हैं. चारा बेचने के दौरान गांव के ही कुछ प्रभावशाली लोग मंगलनाथ, शिवराज, परमेश्वर, किशोर नाथ, प्रताप नाथ ने तारा जोगी को दानदाताओं द्वारा दिए गए हरे चारे को उनके पालतू जानवरों को खिलाने की बात कही. पीड़ित तारा जोगी ने प्रभावशाली लोगों की बात नहीं मानी और दानदाताओं द्वारा दिए गए चारे को आवारा जानवरों को खिलाना जारी रखा.

सामाजिक बहिष्कार के बाद पीड़ित परेशान 

इस बात से नाराज सभी प्रभावशाली लोगों ने एक राय होकर पीड़ित तारा जोगी के साथ मारपीट की और गाली गलौज भी की और पीड़ित परिवार का हुक्का पानी बंद कर दिया. वहीँ गांव में ऐलान कर दिया कि अगर कोई व्यक्ति तारा के परिवार से किसी प्रकार का व्यवहार रखेगा तो उस पर 50 हजार रुपए आर्थिक दंड लगाया जाएगा. इस बात से परेशान होकर आज पीड़ित परिवार ने जिला पुलिस अधीक्षक वंदिता राणा के समक्ष पेश होकर न्याय की गुहार लगाई है.

Advertisement

एसपी बंदिता राणा ने निष्पक्ष जांच का दिया आश्वासन 

इस मामले में पीड़ित परिवार जिला पुलिस अधीक्षक वंदिता राणा  से मिलकर न्याय की गुहार लगाई. जहां पीड़ित परिवार ने बताया कि एसपी वंदिता राणा ने उनकी परेशानी सुनी. संबंधित थाना पुलिस को निर्देश देकर जिन लोगों ने पीड़ित परिवार का हुक्का पानी बंद किया है. उन्हें पाबंद करने की कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़े- राइजिंग राजस्थान समिट के प्री-इवेंट में 76 हजार करोड़ का निवेश, CM ने दिया निवेशकों को भरोसा

Advertisement
Topics mentioned in this article