चमकेगी राजस्थान की सभी टूटी-फूटी सड़कें, ठेकेदारों को देनी होगी गारंटी, कराना होगा वीडियोग्राफी

दिया कुमारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कैंपेन के दौरान कार्यों की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए और कामों को निर्धारित अवधि में पूरा करवाया जाए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में कई जिलों में सड़कों की स्थिति ठीक नहीं है. जबकि मानसून की बारिश इस बार सड़कों का हाल बेहाल हो गया है. सीएम भजनलाल शर्मा पहले ही राजस्थान के कई जिलों की सड़क की व्यवस्था का जायजा ले चुके हैं. ऐसे में सरकार ने प्रदेश भर में खराब सड़कों को ठीक करने के लिए निर्देश दिये हैं. इसके बाद अब सार्वजनिक निर्माण विभाग रोड मेंटेनेंस कैंपेन चलाने जा रहा है. यह 1 सितंबर से 25 अक्तूबर तक चलाया जाएगा. इसे लेकर डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं.

डिप्टी सीएम एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री दिया कुमारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कैंपेन के दौरान कार्यों की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए और कामों को निर्धारित अवधि में पूरा करवाया जाए. 

कैंपेन के दौरान सड़क मरम्मत कार्यों के साथ दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ब्लैक स्पॉट्स को सुधारने का काम प्राथमिकता से किया जायेगा. उन्होंने कहा है  कि सड़क निर्माण और मरम्मत के कार्यों में निर्धारित मानकों का पालन नहीं करने वालों के ख़िलाफ़ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

30 अगस्त तक ठेकेदारों के साथ होगा अनुबंध

बारिश के दौरान जहां सड़कें टूट गई है, वहां यातायात को तुरंत बहाल किया जाएगा. जिन क्षेत्रों में भारी बारिश बाढ़ के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई है उनको आपदा राहत कोष से ठीक करवाने के प्रस्ताव बनाकर जिला कलेक्टर को भिजवाए जाएंगे. जेईएन और एईएन के स्तर पर सड़कों के गड्ढों/पैच का प्रारंभिक स्थिति निरीक्षण किया जाएगा. पैच मरम्मत के लिए संबंधित अधिकारी अभियन्ता उपखंड  या निर्धारित क्षेत्र के लिए 30 अगस्त तक दर अनुबंध करेंगे. पैच मरम्मत का कार्य एक सितंबर से शुरू किया जाएगा जो कि हर हाल में 25 अक्टूबर तक पूरा करना होगा.

ठेकेदारों को देनी होगी गारंटी

ठेकेदारों को काम शुरू करने से पहले और काम पूरा होने के बाद सड़क की डिजिटल फ़ोटो और वीडियोग्राफी करवानी होगी.ठेकेदार द्वारा पैचिंग से पहले पैच की मार्किंग और नंबरिंग करवाना अनिवार्य है.

Advertisement
गारंटी अवधि की सड़कों का रख रखाव न करने वाले ठेकेदारों को एक अगस्त  से नोटिस जारी किए जा चुके हैं ,जिनका कार्य एक सितंबर से शुरू कर 5 अक्टूबर तक पूरा करना है .इस दौरान मूल ठेकेदार क नोटिस का उचित जवाब नहीं दिया जाता है तो मूल अनुबंध की दर पर उक्त काम किसी अन्य एजेंसी से करवाया जाएगा.

गारंटी अवधि की सड़कों की मरम्मत उसी गुणवत्ता और सामग्री से की जानी है,  जो निर्माण के दौरान उपयोग में लायी गई है. अधिशासी अभियन्ता कोल्ड्रिंक सामग्री से पेंच मरम्मत की अनुमति दे सकते हैं. गहरे गड्ढों की मरम्मत केवल wbm/wmm से करनी होगी. 

इस कैंपेन के दौरान सड़क सुरक्षा कार्य जैसे किलोमीटर स्टोंस पर पेंटिंग, रोड साइनेज, स्पीड ब्रेकर मार्किंग आदि का कार्य भी किया जाएगा. इसके अतिरिक्त विभाग के स्तर पर लेबर के माध्यम से सड़क किनारे पेड़ पौधों की साफ़-सफ़ाई, व्हाइटवाश ,पेड़ों पर पेंटिंग के कार्य करवाए जाएंगे. गुणवत्ता का निरीक्षण संबंधित अधीक्षण अभियन्ता और अतिरिक्त मुख्य अभियंता के स्तर पर मौक़ा निरीक्षण के दौरान किया जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: 70 की स्पीड में सड़क पर दौड़ा रहा था थार, पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो टेंपो मे मार दी टक्कर