फ्री इलाज... हर महीने 10 हजार रुपये का लालच, भरतपुर में धर्म परिवर्तन के आरोप पर हुआ हंगामा

VHP का आरोप है कि हिंदू धर्म के प्रति लोगों में घृणा पैदा करने के साथ चंगई सभा कर रहे थे और सभा में आने के लिए लालच देते थे.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Rajasthan News: भरतपुर के मथुरा गेट पुलिस थाना क्षेत्र की संगम बिहार कॉलोनी में शुक्रवार को विहिप कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया. जानकारी के मुताबिक, कॉलोनी के एक मकान में एक धर्म विशेष की प्रार्थना सभा हो रही थी, जिसके जरिए लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था. विहिप कार्यकताओं का आरोप है कि मकान के अंदर प्रार्थना सभा के जरिये महिलाओं और पुरुषों को आर्थिक प्रलोभन देकर उनको ईसाई धर्म अपनाने के लिये प्रेरित किया जा रहा था. इसको लेकर विहिप के कार्यकर्ताओं और दूसरे पक्षों में मारपीट हो गई, जिसमें कुछ लोगों को चोट भी आई.

हिरासत में लिए गए 30 लोग

बवाल की सूचना पर मथुरागेट थाना पुलिस मौके पर पहुंची और करीब 30 महिला व पुरुष को हिरासत में लिया, जिनसे पूछताछ की जा रही है. जानकारी के अनुसार, गुरुवार को सुबह 11 बजे के आस पास संगम विहार कॉलोनी में फाटक नंबर 39 के पास अजान निवासी रविन्द्र कुमार और उसकी पत्नी के साथ अन्य एक व्यक्ति डीग निवासी फूल सिंह ईसाई धर्म का प्रचार प्रसार कर रहे हैं.

Advertisement

फ्री इलाज का दिया लालच

वे सभी हिंदू लोगों को इलाज के नाम पर बुलाकर सभा कर रहे थे और कह रहे थे कि हिंदू देवी देवता की मूर्ति पूजा छोड़कर ईसाई धर्म ग्रहण करो. आरोप है कि हिंदू धर्म के बारे में उल्टी सीधी बात कर रहे थे. ईसाई मिशनरी सबसे बड़ा ईश्वर हैं और उनकी सेवा से स्वर्ग मिलेगा. हिंदू धर्म के प्रति लोगों में घृणा पैदा करने के साथ चंगई सभा कर रहे थे, जो इस सभा में नियमित आयेंगे. उन्हें प्रति माह 10 हजार रूपए दिए जायेंगे. उनके लिए बोनस और इलाज की पूरी व्यवस्था फ्री रहेगी. यह राशि और सुविधा बढ़ती जाएगी. ईसाई धर्म से जुड़ी सामग्री फ्री बांट रहे थे.

Advertisement

पड़ोसियों ने बताया कि यहां ईसाई मिशनरी का कार्यक्रम करीब पांच साल से चल रहा है. बीच में हिंदू संगठनों के द्वारा यहां आकर इन्हें समझाया गया, लेकिन उसके बाद इन्होंने कार्यक्रम बंद कर दिए. कुछ माह पहले ही इन्होंने दोबारा से ईसाई मिशनरी के कार्यक्रम शुरू किए हैं. यह कार्यक्रम गुरुवार और शुक्रवार सप्ताह में दो दिन होता है. ईसाई मिशनरी के कार्यक्रम में शामिल होने आए एक व्यक्ति ने बताया कि उसे टीवी की बीमारी है. गांव के कुछ लोगों ने इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बोला और कहा कि सभी बीमारी दूर हो जायेगी.

पहले भी सामने आया ऐसे मामला

इधर विहिप के जिलाध्यक्ष लाखन पहलवान ने दावा किया कि भरतपुर शहर में 6 से अधिक स्थानों पर धर्म परिवर्तन के लिये मिशनरी इकाई द्वारा काम किया जा रहा है. विहिप का आरोप है कि लोगों को बहला फुसलाकर धर्म परिवर्तन किया जा रहा है. डीएसपी सिटी सुनील शर्मा ने मामले को लेकर कहा कि 29 लोगो को हिरासत में लिया है और विहिप के धर्म परिवर्तन से जुड़े आरोपों को लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है. 

Advertisement

इससे पहले भी भरतपुर में धर्म परिवर्तन का मामला सामने आ चुका है. आज जिस मकान में बवाल मचा वह रविन्द्र कुमार चर्च फाउंडेशन के नाम से था. रविन्द्र कुमार की पूर्व में भी धर्म परिवर्तन के मामले में गिरफ्तारी हो चुकी है. उसको ईसाई मिशनरी के अकाउंट से लोगों को बांटने के लिए पैसा आ रहा है जो कि मूल रूप से अजान गांव का रहने वाला है. आज भी इसके मकान में यह धर्म सभा चल रही थी. विहिप का दावा है कि उसके मकान से धर्म परिवर्तन वाला लिटरेचर कलेंडर बरामद हुए हैं. 

यह भी पढ़ें- राजस्थान धर्मांतरण मामले में बड़ा खुलासा, सामने आया किशमिश पानी का एंगल, आरोपियों के खाते में मिले लाखों रुपए