Bulldozer Action in Rajasthan: राजस्थान में फिर चला पीला पंजा, अलवर में सुबह 5 बजे से जारी है अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई

अधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के हिसाब से 3 माह में इनकी मॉनिटरिंग की जाएगी, जिससे कोई आगे अवैध निर्माण नहीं हो.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में अवैध अतिक्रमण को धवस्त करने की लगातार कार्रवाई की जा रही है. मंगलवार तड़के अलवर जिले के सिलीसेढ़ से जय समंद के बहाव क्षेत्र में ऐसी ही एक कार्रवाई की जा रही है, जिसमें 16 अतिक्रमण को हटाया जाना है. इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर बीना महावर, उपखंड अधिकारी प्रतीक जूईकर, तहसीलदार, सिंचाई विभाग के अधिकारी व राजस्व विभाग के अधिकारी सहित पुलिस जाप्ते के साथ मौके पर मौजूद हैं, और पूरी कार्रवाई पर नजर बनाए हुए हैं.

सिंचाई विभाग ने पहले जारी किया था नोटिस

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा है. जितने भी अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं, उनके मालिक भी मौके पर आ गए हैं, जो अपने निर्माण और खरीद की स्वीकृति को दिखा रहे हैं. यहां सबसे बड़ी बात यह है कि भवन मालिकों का कहना है कि यहां पर उन्हें स्वीकृति मिली हुई है. मगर, बहाव क्षेत्र के ये अतिक्रमण हैं जिन्हें जेसीबी की सहायता से हटाया जा रहा है. उपखंड अधिकारी प्रतीक जूईकर ने बताया कि सिंचाई विभाग ने जिन अतिक्रमणकारियों को नोटिस दिया है, आज उनका अतिक्रमण हटाया जा रहा है.

अगले तीन महीने की जाएगी सख्त मॉनिटरिंग

अधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के हिसाब से 3 माह में इनकी मॉनिटरिंग की जाएगी, जिससे कोई आगे अवैध निर्माण नहीं हो. इधर सिंचाई विभाग के एक्शन संजय खत्री ने बताया कि किसी भी अतिक्रमण को नहीं छोड़ा जाएगा. प्रथम चरण में पक्के निर्माणों को हटाया जा रहा है, इसमें होटल-मकान आदि शामिल हैं. धीरे-धीरे सारे अतिक्रमण हटाए जाएंगे. पहले इनको चिन्हित किया गया. उसके बाद निशान लगाए गए और आज से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई है.

ये भी पढ़ें:- 'जिसको बड़ा नेता बनना है वह पैर दबाएगी', राजस्थान भाजपा अध्यक्ष के ट्वीट से गरमाई सियासत