हज यात्रा 2025 के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख का ऐलान, हज हाउस में ई-सुविधा केन्द्र की स्थापना

अगले साल 2025 में जो लोग हज यात्रा के लिए जाना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं. वहीं अब हज यात्रा 2025 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख भी जारी कर दी गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Haj Yatra 2025 Registration: हज यात्रा 2025 के लिए आवेदन जारी है. यानी अगले साल 2025 में जो लोग हज यात्रा के लिए जाना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं. वहीं अब हज यात्रा 2025 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख भी जारी कर दी गई है. इसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 9 सितंबर 2024 तय की गई है. इसके लिए जयपुर के हज हाउस में आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाने के लिए ई-सुविधा केन्द्र की स्थापना की गई है तथा हज यात्रियों के ब्लड ग्रुप जांच के लिए मेडिकल टीम की व्यवस्था भी की जा रही है.

हज यात्री की आवेदन करने के बाद जांच

राजस्थान स्टेट हज कमेटी के अधिशाषी अधिकारी डॉ. महमूद अली खान ने बताया कि आवेदन पत्र भरने एवं उनकी जांच के बाद हज हाउस में कवर नम्बर जारी किया जायेगा. उन्होंने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया, मुम्बई की वेबसाइट http://hajcommittee.gov.in अथवा आईफोन/एनड्रोईड मोबाईल ऐप HAJ SUVIDHA पर ऑनलाईन आवेदन पत्र भरा जा सकता है.

Advertisement

बता दें साल 2024 में 14 जून से लेकर 19 जून तक हज यात्रा आयोजित की गई थी. इसके लिए करीब 20 लाख हज यात्री विभिन्न देशों से मक्का पहुंचे थे. वहीं 2024 की हज यात्रा समाप्त होते ही संयुक्त अरब अमीरात ने हज यात्रा 2025 का ऐलान किया था. 

Advertisement

यूएई के जनरल अथॉरिटी फॉर इस्लामिक अफेयर्स, एंडोमेंटेस एंड जकात (AWQAF) ने कहा कि तीर्थयात्रियों के वही रजिस्ट्रेशन मान्य होंगे जो अथॉरिटी की ऐप या वेबसाइट के जरिए एप्लाई किए जाएंगे. तीर्थयात्रियों को इस्लामिक अफेयर्स अथॉरिटी के जरिए ही ऑनलाइन अपना सभी पेपरवर्क पूरा करना होगा. 

Advertisement

हज यात्रा 2024 में 1000 से ज्यादा लोगों की गई थी जान

हज यात्रा 2024 में 88 देशों से 20 लाख से ज्यादा लोग हज यात्रा के लिए पहुंचे थे. वहीं हज यात्रा के दौरान भीषण गर्मी थी इस वजह से 1000 से ज्यादा लोगों की जान गई थी. केवल भारत से ही करीब 100 हज यात्री की जान चली गई थी. हालांकि इसके लिए सरकार की ओर से आंकड़ा जारी नहीं किया गया था. लेकिन इस बारे में सऊदी डिप्लोमेट की तरफ से यह जानकारी दी गई थी. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान सरकार कर रही है राशन कार्ड 'गिव अप' की अपील, दिया कार्रवाई न करने का वादा

Topics mentioned in this article