विज्ञापन

हज यात्रा 2025 के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख का ऐलान, हज हाउस में ई-सुविधा केन्द्र की स्थापना

अगले साल 2025 में जो लोग हज यात्रा के लिए जाना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं. वहीं अब हज यात्रा 2025 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख भी जारी कर दी गई है.

हज यात्रा 2025 के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख का ऐलान, हज हाउस में ई-सुविधा केन्द्र की स्थापना
Haj Yatra 2025

Haj Yatra 2025 Registration: हज यात्रा 2025 के लिए आवेदन जारी है. यानी अगले साल 2025 में जो लोग हज यात्रा के लिए जाना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं. वहीं अब हज यात्रा 2025 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख भी जारी कर दी गई है. इसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 9 सितंबर 2024 तय की गई है. इसके लिए जयपुर के हज हाउस में आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाने के लिए ई-सुविधा केन्द्र की स्थापना की गई है तथा हज यात्रियों के ब्लड ग्रुप जांच के लिए मेडिकल टीम की व्यवस्था भी की जा रही है.

हज यात्री की आवेदन करने के बाद जांच

राजस्थान स्टेट हज कमेटी के अधिशाषी अधिकारी डॉ. महमूद अली खान ने बताया कि आवेदन पत्र भरने एवं उनकी जांच के बाद हज हाउस में कवर नम्बर जारी किया जायेगा. उन्होंने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया, मुम्बई की वेबसाइट http://hajcommittee.gov.in अथवा आईफोन/एनड्रोईड मोबाईल ऐप HAJ SUVIDHA पर ऑनलाईन आवेदन पत्र भरा जा सकता है.

बता दें साल 2024 में 14 जून से लेकर 19 जून तक हज यात्रा आयोजित की गई थी. इसके लिए करीब 20 लाख हज यात्री विभिन्न देशों से मक्का पहुंचे थे. वहीं 2024 की हज यात्रा समाप्त होते ही संयुक्त अरब अमीरात ने हज यात्रा 2025 का ऐलान किया था. 

यूएई के जनरल अथॉरिटी फॉर इस्लामिक अफेयर्स, एंडोमेंटेस एंड जकात (AWQAF) ने कहा कि तीर्थयात्रियों के वही रजिस्ट्रेशन मान्य होंगे जो अथॉरिटी की ऐप या वेबसाइट के जरिए एप्लाई किए जाएंगे. तीर्थयात्रियों को इस्लामिक अफेयर्स अथॉरिटी के जरिए ही ऑनलाइन अपना सभी पेपरवर्क पूरा करना होगा. 

हज यात्रा 2024 में 1000 से ज्यादा लोगों की गई थी जान

हज यात्रा 2024 में 88 देशों से 20 लाख से ज्यादा लोग हज यात्रा के लिए पहुंचे थे. वहीं हज यात्रा के दौरान भीषण गर्मी थी इस वजह से 1000 से ज्यादा लोगों की जान गई थी. केवल भारत से ही करीब 100 हज यात्री की जान चली गई थी. हालांकि इसके लिए सरकार की ओर से आंकड़ा जारी नहीं किया गया था. लेकिन इस बारे में सऊदी डिप्लोमेट की तरफ से यह जानकारी दी गई थी. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान सरकार कर रही है राशन कार्ड 'गिव अप' की अपील, दिया कार्रवाई न करने का वादा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रणथंभौर नेशनल पार्क घुमने आए 22 लोग हुए घायल, पर्यटकों पर मधुमक्खियों का हमला, भागकर बचाई जान
हज यात्रा 2025 के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख का ऐलान, हज हाउस में ई-सुविधा केन्द्र की स्थापना
Jaisalmer Suspicious diary found in Sonar Durg one accused arrested
Next Article
जैसलमेर में पाकिस्तानी सिक्कों सहित संदिग्ध डायरी मिलने के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार
Close