Advertisement

मौसम सर्द होते ही माउंट आबू में जुटने लगे सैलानी, इस वीकेंड पहुंचे 90 हजार से ज्यादा लोग 

माउंट आबू में तापमान गिरते ही बड़ी संख्या में सैलानी यहां पहुंचने लगे हैं. इस वीकेंड करीब 90 हजार पर्यटक माउंट आबू पहुंचे. माउंट आबू सैलानियों से गुलजार हो रहा है. इससे स्थानीय कारोबारियों में खुशी है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
माउंट आबू में मौसम में ठंडक घुलते ही पर्यटकों का उमड़ता हुआ सैलाब

माउंट आबू राजस्थान प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है. यह स्टेशन अरावली पर्वत श्रृंखला के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. यहां की हवा में शीतलता और आध्यात्मिक शांति दोनों है. यहां के पहाड़ और चारों तरफ़ फैली हरियाली, ईश्वरीय ख़ूबसूरती का अहसास कराती है. और इसी खूबसूरती का लुत्फ़ उठाने इस वीकेंड लोगों की भीड़ फिर से उमड़ने लगी है. बीते कुछ दिनों में माउंट आबू का तापमान कम हुआ है. यहां दिन का तापमान 29 डिग्री और रात्रि का तापमान 14 से 17 डिग्री होने के कारण बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचने लगे हैं. इस बार बारिश के कारण पर्यटन को बढ़ावा मिलने की पूरी आस है. होटल व्यवसायी से लेकर स्थानीय लोगों का रोजगार पर्यटन पर ही आधारित है. इस मौसम का लुत्फ उठाने के लिए इस वीकेंड  करीब 90 हजार पर्यटक माउंट आबू पहुंचे. करीब 12 हजार से ज्यादा गाड़ियां माउण्ट आबू पहुंची. इससे नगरपालिका को 16 लाख की आय हुई. पर्यटकों के आने से पूरा माउण्ट आबू गुलजार हो गया है.

रक्षाबन्धन के बाद जन्माष्टमी पर पर्यटकों ने घूमने के लिए माउण्ट आबू की ओर रुख किया है. माउण्ट आबू की नक्की लेक नौका विहार के लिए पूरे भारत में फेमस है. यहाँ कई ऐतिहासिक मंदिर भी है. जो देश-विदेश से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं.

प्राकृतिक सौंदर्य से है भरपूर 

यह वही पुण्य स्थल है, जहां महर्षि वशिष्ठ रहा करते थे. प्राचीन समय से ही इसे ऋषियों-मुनियों का तपोवन माना जाता रहा है. माउंट आबू में  गुरुशिखर, अचलगढ़, सनसेट प्वाइंट, दिलवाड़ा जैन मंदिर, ओम शांति भवन, ज्ञान सरोवर, अधरदेवी प्रमुख आकर्षण केंद्र है. जो पर्यटकों को अपनी ओर खींच कर लाती है.

Advertisement

गुजरात से आते है ज्यादातर पर्यटक 

माउण्ट आबू आने वाले पर्यटकों में ज्यादातर गुजरात के पर्यटक होते है. क्योंकि वे वीकेंड पर दो-तीन दिनों के लिए  माउण्ट आबू का रुख करते है. जब पर्यटकों की धूम होती है तो उस समय सभी होटल और रेस्तरां पूरे भर जाते है.

Advertisement

इसे भी पढ़े - भारत के इन 3 जगहों की सैर जरूर कर आइए, यकीन मानिए देखते रह जाएंगे नजारे

Advertisement

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: