विज्ञापन
Story ProgressBack

Baran: नन्हे-नन्हे हाथों से पोस्टर बनाकर बच्चों ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जगाई वोटर्स में मतदान की अलख

Lok Sabha Election 2024: एक घंटे की अवधि वाले वोटर्स जागरुकता अभियान वाले पोस्टर प्रतियोगिता 51 हजार 886 छात्र व 52 हजार 678 छात्राएं शामिल हुईं. जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिला स्तरीय यह कार्यक्रम मेलखेड़ी रोड़ स्थित निजी विद्यालय में किया गया.

Read Time: 3 min
Baran: नन्हे-नन्हे हाथों से पोस्टर बनाकर बच्चों ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जगाई वोटर्स में मतदान की अलख
नन्हें हाथों से पोस्टर बनाकर बच्चों ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Voters Awareness Campaign: बारां जिले में मंगलवार को एक लाख से ज्यादा बच्चों ने अपने नन्हें-नन्हें हाथों में कलम थामकर मतदाता जागरूकता के लिए ‘म्हारों हेलो, चालो वोट डालबा' की थीम पर अपने विद्यालयों में चित्रकारी करते हुए पोस्टर बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया. प्रतियोगिता के बाद वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉडर्स, लंदन के प्रतिनिधि प्रथम भल्ला ने जिला कलक्टर को वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्रदान किया.

एक घंटे की अवधि वाले वोटर्स जागरुकता अभियान वाले पोस्टर प्रतियोगिता 51 हजार 886 छात्र व 52 हजार 678 छात्राएं शामिल हुईं. जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जिला स्तरीय यह कार्यक्रम मेलखेड़ी रोड़ स्थित निजी विद्यालय में किया गया.

पोस्टर प्रतियोगिता में क्लास-3 से क्लास-12 तक बच्चों ने हिस्सा लिया

जिला निर्वाचन अधिकारी व कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर की पहल पर लोकसभा चुनाव के तहत स्वीप कार्यक्रम के तहत जिले के 1685 सरकारी व निजी विद्यालयों में मतदाता जागरूकता विषय पर आधारित पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा 3 से 12 तक के कुल एक लाख चार हजार 564 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया.

Latest and Breaking News on NDTV

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया बच्चो को किया प्रोत्साहित

पोस्टर बनाने के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी भी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में शरीक हुए. उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए पोस्टर्स को उत्सुकता से देखा ओर बच्चों को प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता में बच्चों की अहम भूमिका है, वे अभिभावकों, रिश्तेदारों, बड़े भाई-बहनों को मतदान के लिए प्रेरित करने में बड़ी भागीदारी निभाते हैं.

बच्चे भविष्य में मतदान से लोकतंत्र को सुदृढ़ करने में देंगे योगदान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा, बच्चे आने वाले समय में मतदाता बनेंगे और अपना मतदान के माध्यम से लोकतंत्र को सुदृढ़ करने में अपना योगदान देंगे. इस अवसर पर नोडल स्वीप अधिकारी व सीईओ जिला परिषद रामावतार गुर्जर, सीडीईओ रणवीर सिंह, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉडर्स, लंदन प्रतिनिधि प्रथम भल्ला व विद्यालय प्रबंधन व स्टाफ उपस्थित रहा.

Latest and Breaking News on NDTV

बच्चों ने कैनवास पर उकेरी क्रियटिविटी और कल्पनाएं

जिले भर के स्कूलों से पोस्टर प्रतियोगिता में शामिल हुए बच्चों ने कागज पर कल्पनाओं की कूची से विविध रंगों से अपनी भावनाओं को उकेरी और मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए प्रेरित किया. पोस्टर में किसी बच्चे मतपेटी से मतदान करने के दृश्य दिखाए, तो किसी ने ईवीएम मशीन से मतदान की प्रक्रिया को दर्शाया.

पोस्टर प्रतियोगिता में विजयी रहे 32 बच्चे करेंगे लंच विद कलक्टर

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में विजेता रहने वाले जिले के 32 विद्यार्थियों को लंच विद कलक्टर कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त होगा. साथ ही, सरकारी एवं निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों को अलग-अलग वर्ग में स्कूल स्तर पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जएगा.

ये भी पढ़ें-जोधुपर में हैट्रिक लगाएंगे शेखावत? या उचियारड़ा की गेंद पर होंगे हिट विकेट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close