राजस्थान: उपचुनाव से पहले कांग्रेस ने ST- अल्पसंख्यक वर्ग पर खेला दांव! मुस्लिम और मीणा MLA को दी बड़ी जिम्मेदारी

राजस्थान में पांच सीटों पर उपचुनाव से पहले कांग्रेस ने बड़ा दांव चलते हुए एसटी और अल्पसंख्यक को साधते हुए मुस्लिम और मीणा विधायक को बड़ी जिम्मेदारी दी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Politics: राजस्थान में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व में फेरबदल के बाद अब कांग्रेस (Rajasthan Congress) ने नया दांव चला है. कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव (Rajasthan By Elections) से पहले एसटी और अल्पसंख्यक को साधते हुए मुस्लिम और मीणा विधायक को बड़ी जिम्मेदारी दी है. कांग्रेस पार्टी की तरफ से दूसरी बार विधायक बने रफीक खान को चीफ व्हिप बनाया गया है. वहीं, रमेश मीणा को उपनेता प्रतिपक्ष बनाया गया है.

रफीक खान को बनाया मुख्य सचेतक

कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आदेश जारी करके अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले रफीक खान (Rafeek Khan) को मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी सौंपी है. रफीक खान आदर्श नगर विधानसभा से दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं. वहीं, कांग्रेस ने एसटी समाज के रमेश मीणा (Ramesh Meena) को उपनेता प्रतिपक्ष बनाकर बड़ा दांव खेला है.

बता दें कि कांग्रेस पार्टी में यह फेरबदल ऐसे समय में हुआ है, जब कुछ महीनों बाद राज्य पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) अभी राजस्थान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हैं, वे ओबीसी समुदाय से आते हैं. वहीं, अलवर ग्रामीण से कांग्रेस विधायक और टीकाराम जूली राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. टीकाराम जूली एससी वर्ग के बड़े नेता माने जाते हैं.

इससे पहले राजस्थान में भाजपा ने भी बड़े फेरबदल किए थे. सीपी जोशी द्वारा अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश के बाद भाजपा ने नए अध्यक्ष के नाम काम ऐलान किया. मदन राठौड़ को सीपी जोशी की जगह राजस्थान का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया. इसके अलावा डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाह को राजस्थान का प्रभारी व विजया रहाटकर को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, फिर महंगी होगी बिजली; सरकार ने लिया ये फैसला

राजस्थान में इन लोगों को भी 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, CM भजनलाल शर्मा ने की घोषणा