विज्ञापन

राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, फिर महंगी होगी बिजली; सरकार ने लिया ये फैसला

राजस्थान में एक बार फिर से बिजली महंगी होने जा रही है. सरकार ने बिजली बिल में फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है.

राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, फिर महंगी होगी बिजली; सरकार ने लिया ये फैसला
फिर महंगी होगी बिजली

Rajasthan Bijli Bill: राजस्थान में एक बार फिर से बिजली उपभक्ताओं को महंगी बिजली का झटका लगने जा रहा है. विद्युत विनियामक आयोग ने फिक्स चार्ज को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है, जो कि दस फ़ीसदी से अधिक बढ़ोतरी की गई है. इससे नए बिजली बिल को भरने में उपभोक्ताओं को और जेब ढीली करनी पड़ेगी. मतलब पहले जो फिक्स चार्ज 230 रुपये था, अब 250 रुपये देना पड़ेगा.

फिक्स चार्ज में 10 फीसदी की बढ़ोतरी 

आयोग ने साल 2024-25 के लिए नया टैरिफ जारी किया है. बिजली कम्पनियों की याचिका पर आयोग ने नए टैरिफ तय किए हैं. आयोग ने वर्ष 2024-25 के लिए निर्धारित किए टैरिफ प्लान BPL-छोटे उपभोक्ताओं को छोड़कर अन्य श्रेणी में एनर्जी चार्जेज नहीं बढ़ाए, लेकिन पूर्व में निर्धारित फिक्स चार्ज में की गई 10 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी की गई है. विद्युत विनियामक आयोग के नया टैरिफ प्लान के मुताबिक, 150 यूनिट तक खपत वाले सामान्य बिजली उपभोक्ता को अब हर महीने फिक्स चार्ज के रूप में 250 रुपये देने होंगे, जबकि पहले 230 रुपए हर महीने फिक्स चार्ज देना पड़ता था.

वहीं, 150 से 300 यूनिट तक खपत वाले बिजली उपभोक्ताओं को हर महीने फिक्स चार्ज के रूप में 300 रुपये देना होगा. पहले इसके लिए 275 रुपए फिक्स चार्ज निर्धारित था. इसके साथ ही उद्योगों के लिए भी ली अवर और पीक आवर के हिसाब से बिजली उपयोग पर रिबेट और एक्स्ट्रा चार्ज, छोटे और मध्यम उद्योगों चार्जिंग स्टेशनों पर अगर सुबह 6 बजे से 8 बजे और शाम को 6 बजे से 10 बजे तक बिजली का उपयोग होगा तो 5 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज लगेगा, लेकिन अगर दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक चार्जिंग स्टेशन और मध्यम और बड़े उद्योग बिजली का उपयोग करेंगे तो 10 प्रतिशत की रिबेट भी मिलेगी. 

कितनी यूनिट पर कितना लगेगा चार्ज

50 यूनिट तक पहले 100 रुपए से बढ़ाकर 150 रुपए कर दिया है. 150 यूनिट तक पहले स्थाई शुल्क 230 रुपए था जो अब बीस रुपए बढ़ाने के बाद 250 रुपए नया चार्ज है, जबकि 150 यूनिट से 300 यूनिट तक 275 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया गया है. वहीं 300 यूनिट से 500 यूनिट तक 345 से बढ़ाकर अब 400 रुपए कर दिया गया. इसके अलावा 500 यूनिट से अधिक बिजली खर्च करने पर 450 रुपए फिक्स चार्ज वसूला जाएगा.

बता दें कि इससे पहले जून महीने में बिजली विभाग की ओर से 54 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज लगाने का आदेश जारी किया था. वहीं पिछले पांच साल से हर महीने इसके अतिरिक्त 7 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज के रूप में लगाया जा रहा था. ऐसे में अब 61 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज लगाकर बिल जारी किए गए थे. विभाग के आदेश के अनुसार बढ़ा हुआ फ्यूल सरचार्ज 200 यूनिट से अधिक बिजली उपभोग करने वाले उपभोक्ता से वसूला जाएगा.

यह भी पढ़ें- कोटा में भी हो सकता है दिल्ली कोचिंग जैसा हादसा; प्रशासन ने लिया ऐक्शन, कई लाइब्रेरी सीज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीएम भजनलाल दक्षिण कोरिया और जापान दौरे के लिए रवाना, कल सियोल में करेंगे रोड शो
राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, फिर महंगी होगी बिजली; सरकार ने लिया ये फैसला
Banswara Mahi Dam: Mahi Dam is full, ready to spill, 4 gates can open in the evening
Next Article
Banswara Mahi Dam: माही डैम के 4 गेट खुले, बांसवाड़ा, डूंगरपुर में सिंचाई और पेयजल की समस्या होगी समाप्त
Close