Advertisement

विधानसभा चुनाव से पहले 80 करोड़ की लागत से बनेगा कांग्रेस का नया प्रदेश कार्यालय

राजस्थान कांग्रेस का नया कार्यालय लगभग 6 हजार वर्ग गज में द्रववती नदी के किनारे स्थित सिटी पार्क मानसरोवर के सामने बनने जा रहा है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी इस प्रदेश कार्यालय का शिलान्यास करेंगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins

राजस्थान में प्रदेश कांग्रेस का जल्द ही नया मुख्यालय बनने जा रहा है. विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अपने नए कार्यालय का उद्घाटन करना चाहती है. पार्टी का नया कार्यालय राजधानी जयपुर में द्रववती नदी के किनारे स्थित सिटी पार्क मानसरोवर के सामने बनने जा रहा है. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी इस प्रदेश कार्यालय का शिलान्यास करेंगे. 

पुराने प्रदेश कार्यालय ने राजस्थान को दिए कई मुख्यमंत्री

पिछले 60 बरसों से कांग्रेस का पुराना प्रदेश मुख्यालय जयपुर के सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके में स्थित है. इस प्रदेश कार्यालय में अब तक कई पीसीसी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री चुने गए हैं. अब नए कार्यालय को सबसे पॉश इलाका मानसरोवर में शिफ्ट किया जाएगा. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस ने इसके लिए राजस्थान आवासन मंडल से 6 हजार वर्ग मीटर जमीन खरीदी है.

पदाधिकारियों के बनेंगे अलग-अलग चैंबर 

कांग्रेस के नए मुख्यालय में प्रदेशाध्यक्ष से लेकर सभी पदाधिकारियों के अलग-अलग चैंबर बनेंगे. कांग्रेस के साथ ही यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई, महिला कांग्रेस, सेवा दल के मुख्यालय भी इसी नए भवन में बनाएं जाएंगे. कांग्रेस संगठन के सभी प्रकोष्ठ, विभागों के कार्यलय इसी मुख्यालय में होंगे. नए मुख्यालय में कांग्रेस के इतिहास से जुड़ा एक मिनी म्यूजियम बनाया जायेगा.

कार्यालय में होंगी आधुनिक सुविधाएं

नए मुख्यालय में कैफेटेरिया, जिम, लाइब्रेरी जैसी आधुनिक सुविधाएं होंगी. इसमें करीब 80 करोड़ की लागत से यह बिल्डिंग बनेगी. इसमें हर मंजिल पर छोटे कॉन्फ्रेंस हॉल और एक बड़ा कॉन्फ्रेंस हॉल भी बनेगा. 

इसे भी पढ़ें- 2030 तक राजस्थान को विकसित बनाने की तैयारी, 1 करोड़ लोग देंगे सुझाव... जानिए बड़ी बातें

Advertisement

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: