राजस्थान में भजनलाल कैबिनेट का जल्द होगा विस्तार, फेरबदल की सुगबुगाहट तेज!

राजस्थान विधानसभा सत्र के समाप्त होने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल की कार्यवाही हो सकती है. विधानसभा उपचुनाव से पहले इसे किया जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में जहां बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पद से सीपी जोशी के इस्तीफे के बाद अब कमान मदन राठौड़ के हाथ में दे दिया गया है. वहीं प्रदेश में भाजपा प्रभारी और सह प्रभारी की भी नियुक्ति हुई है. जिसमें डा. राधा मोहन दास अग्रवाह को राजस्थान का प्रभारी व विजया रहाटकर को सह प्रभारी नियुक्त किया गया. वहीं अब कहा जा रहा है कि राजस्थान सरकार में कैबिनेट का जल्द ही विस्तार किया जा सकता है. इसमें बड़े फेरबदल की भी सुगबुगाहट तेज हो गई है.

जानकारों की मानें तो राजस्थान विधानसभा सत्र के समाप्त होने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल की कार्यवाही हो सकती है. बता दें, सीएम भजनलाल शर्मा गुरुवार (25 जुलाई) को दिल्ली गए थे और अमित शाह से मुलाकात की थी. वहीं इसके बाद ही रात में बीजेपी अध्यक्ष का ऐलान किया गया. 

Advertisement

कैबिनेट विस्तार होना क्यों माना जा रहा है तय

राजस्थान कैबिनेट विस्तार होना इसलिए भी तय माना जा रहा है कि किरोड़ी लाल मीणा ने हाल ही में अपने मंत्री पद से इस्तीफा दिया है. बता दे कि किरोड़ी लाल मीणा के पास कृषि एवं उद्यानिकी विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, आपदा प्रबंधन, राहत एवं नागरिक सुरक्षा विभाग, लोक अभियोजन निवारण विभाग जैसे मंत्रालय शामिल है. वहीं किरोड़ी लाल मीणा का न तो इस्तीफा मंजूर किया गया है और न ही इन विभागों को किसी को आवंटित किया गया है. क्योंकि किरोड़ी लाल मीणा अपने मंत्रालय से भी नाखुश थे क्योंकि पंचायती राज मंत्रालय नहीं दिया गया. जबकि पहले हमेशा से कृषि मंत्रालय वाले मंत्री को ही पंचायती राज दिया जाता रहा है. लेकिन इस बार दोनों को अलग-अलग लोगों को मंत्रालय सौंपा गया है. पंचायती राज मदन दिलावर को दिया गया है.

Advertisement

ऐसे में माना जा रहा है कि मंत्रालय का फेरबदल होना तय है. चूकि किरोड़ी लाल मीणा का इस्तीफा मंजूर नहीं किया गया तो ऐसे में उन्हें नया मंत्रालय देकर खुश किया जा सकता है, जो उनके मन मुताबिक हो. इसके अलावा नए अनुभवी चेहरों को भी मौका दिया जा सकता है.

Advertisement

विधानसभा उपचुनाव का भी रखा जा सकता है ध्यान

राजस्थान में जल्द ही उपचुनाव होने वाला है. ऐसे में इसे भी ध्यान रखकर कैबिनेट का विस्तार किया जा सकता है. वर्तमान में मुख्यमंत्री समेत 24 मंत्री कैबिनेट में शामिल है. लेकिन मान जा रहा है कि हर वर्ग को खुश करने के लिए कैटगरी के साथ-साथ युवा वर्गों पर भी ध्यान दिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इस बार सीएम समेत 30 मंत्री बनाए जा सकते हैं. हालांकि यह सारी चीजें बीजेपी आलाकमान तय करने वाले हैं.

यह भी पढ़ेंः कोटा में रहना है या नहीं... विधानसभा में सभापति संदीप शर्मा को क्या बोल गए शांति धारीवाल?