'हैलो! मेरी भैंस बीमार है', जब राजस्थान के गृह राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम ने किया कॉल

Rajasthan Politics: राजस्थान सरकार ने पशुओं के बीमार पर होने पर पशुपालकों के सहयोग के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इसी के तहत पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत और राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने आगरा रोड स्थित राज्य पशुधन प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान जयपुर में कॉल सेंटर का लोकार्पण किया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Jawahar Singh Bedam: भजनलाल सरकार में गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढ़म का वीडियो वायरल है. इस वीडियो में वह फोन पर कहते दिख रहे हैं कि मेरी भैंस बीमार है, डॉक्टर से बात करा दीजिए. यह कॉल उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान किया. दरअसल, राजस्थान सरकार ने पशुओं के बीमार पर होने पर पशुपालकों के सहयोग के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इसी के तहत पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत और राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम (Jawahar Singh Bedam) ने आगरा रोड स्थित राज्य पशुधन प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान जयपुर में कॉल सेंटर का लोकार्पण किया. बेढम ने कार्यक्रम के दौरान कॉल सेंटर पर टेस्टिंग के लिए यह कॉल किया था.

मेरा गांव भी बेढम है और मेरा नाम भी बेढम है- गृह राज्य मंत्री

पशुपालकों को अपने पशु के बीमार होने पर हेल्पलाइन नंबर 1962 पर कॉल कर पशुपालक का नाम, ग्राम, पशु एवं रोग के लक्षण आदि की जानकारी देनी होगी. कॉल सेंटर पर नियुक्त कार्मिक उक्त जानकारी को सिस्टम में दर्ज कर पशु चिकित्सक की सलाह अनुसार टिकट जनरेट करेगा. जब मंत्री ने कॉल सेंटर पर कॉल किया तो कार्मिक ने उनसे डिटेल पूछी. जिसके जवाब में उन्होंने अपना पूरा नाम बताते हुए कहा कि गांव का नाम भी बेढम है, ग्राम पंचायत का नाम भी बेढम है और मेरा नाम भी बेढम है. इसके बात कहा कि मेरी भैंस बीमार है, डॉक्टर से बात करा दीजिए.  

Advertisement

बीमार पशु के उपचार के लिए 1962 पर करना होगा कॉल

राजस्थान में पशुओं के उपचार के लिए बुधवार 9 अक्टूबर को 1962 मोबाइल वेटरनरी यूनिटों की शुरुआत की गई. 'खुशहाल पशुपालक और समृद्ध राजस्थान' के तहत 'केंद्रीय प्रवर्तित योजना' मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा के लिए कॉल सेंटर का लोकार्पण किया गया. फिलहाल प्रदेश में 536 मोबाइल वेटरनरी यूनिट संचालित हैं. इस योजना के तहत पशुपालक अपने बीमार पशु के उपचार के लिए 1962 पर कॉल करेगा. उसके बाद मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा की वैन उसके घर पर उपचार करने के लिए पहुंचेगी.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में SP की शाही विदाई, पुलिसकर्मियों ने बग्गी में बैठाया; बैंड बाजे के साथ निकाला जुलूस

Advertisement