विज्ञापन
Story ProgressBack

'भजनलाल सरकार कंफ्यूजन की सरकार', सचिन पायलट बोले- ERCP का MoU स्पष्ट करे; राहुल गांधी की यात्रा पर भी बड़ा दावा

Sachin Pilot Attack on BJP: राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने बुधवार को भाजपा और प्रदेश की भजनलाल सरकार पर तीखा हमला किया है. उन्होंने भजनलाल सरकार को कंफ्यूजन की सरकार कहा. साथ ही उन्होंने ERCP के MoU को स्पष्ट करने की मांग की.

Read Time: 7 min
'भजनलाल सरकार कंफ्यूजन की सरकार', सचिन पायलट बोले- ERCP का MoU स्पष्ट करे; राहुल गांधी की यात्रा पर भी बड़ा दावा
पूर्व मंत्री अशोक चांदना के पिता को श्रद्धांजलि देने बूंदी पहुंचे राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट.

Sachin Pilot Attack on BJP: बुधवार को बूंदी पहुंचे राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने भाजपा और प्रदेश की भजनलाल सरकार पर तीखा हमला किया. उन्होंने भजनलाल सरकार को कंफ्यूजन वाली सरकार कहा. साथ ही पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) पर एमओयू सदन में स्पष्ट करने की मांग की. पायलट ने लोकसभा चुनाव के लिए गठित विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन के साथ राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही  भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर भी खुलकर अपनी बातें कही. विधानसभा में मंगलवार को सीएम भजनलाल द्वारा दिए गए ईआरसीपी योजना को लेकर बयान मामले पर पायलट ने कहा कि सरकार का भाषण सुना तो मुझे लगा कि कहीं ना कहीं जल्दबाजी कर रहे हैं. लोकसभा में अपने आप को साबित करने के लिए लोकसभा चुनाव के अंदर. कल संवाद हुआ जो चर्चा हुई जो तथ्य सामने आए तो ईआरसीपी को लेकर जो जनता की उम्मीद थी जो बहुत लंबे ऐसे से आंकड़ों के आधार पर हम लोग एक उम्मीद करते थे क्षेत्र के लोगों को सिंचाई का पीने के पानी का, इंडस्ट्री को पानी मिलेगा उसे पर स्पष्टता नजर नहीं आ रही है.

पायलट ने आगे कहा कि अभी भी गोलमोल जवाब आ रहे हैं. उम्मीद के साथ काम कर रहे हैं लेकिन तथ्यात्मक आंकड़े अभी तक सदन प्रस्तुत नहीं किए हैं. हम नहीं जानते हैं कि कितना हिस्सा पानी हम लोगों को मिलेगा कितना मध्य प्रदेश को जा रहा है और राजस्थान के लोगों के जनता के हितों को अगर आपको प्रोटेक्ट करना है तो आप यह दोस्ती पार्टी और आपसी समझौता छोड़कर सिर्फ और सिर्फ प्रदेश के जनता की हितों को देखना पड़ेगा. जितना पानी हम लोगों को आवंटित होना था मुझे लगता नहीं की एमओयू में उतना विवरण उसका किया गया होगा. इसलिए जो एमओयू है वह सरकार सदन में प्रस्तुत नहीं कर रही है.

ERCP पर गोलमोल जवाब नहीं स्पष्ट जानकारी दे सरकार

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि चर्चा हो रही है ईआरसीपी पर लेकिन एएमयू साइन किया है किसी को पता किसी को नहीं है. कल जनता के साथ धोखा ना हो और जितना क्षेत्र है जितनी आबादी बढ़ रही है उतनी मांग बढ़ रही है क्योंकि संचित क्षेत्र मध्य प्रदेश में बहुत ज्यादा होगा और राजस्थान में काम होगा ऐसा लोगों को शक है.

मुझे लगता है कि सरकार को स्पष्ट करना चाहिए की प्रदेश के जनता के किसानों के खास करके क्षेत्र 13 जिले हैं. इन लोगों के साथ ना कुठाराघात ना हो, जिम्मेदारी सरकार की बनती है. उसे पर स्पष्ट उनको अपना बात रखनी चाहिए ना कि गोलमोल जवाब देना चाहिए था.


चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर भाजपा पर बोला हमला 

पायलट ने कहा कि मैंने सरकार को कल देखा तो बहुत जल्द सरकार बनी, इतना इसमें कंफ्यूजन रहा कि मुख्यमंत्री कौन होगा, मंत्री कौन होगा, विभाग क्या होंगे. अभी तक सरकार ने नौजवानों के साथ धोखा किया है. 5000 नौकरी कैंसिल कर दी है. कहीं ना कहीं प्रतिशोध की भावना से वह काम कर रहे हैं. और जितने लंबे चौड़े वादे किए थे उसको धरालत पर उतरना चाहिए. 

चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर सचिन पायलट ने कहा कि चंडीगढ़ में जो हुआ हमारे पास जो बहुमत था उसके बावजूद वोटों को खारिज किया गया और धड़ल्ले से किया गया है और लोकतंत्र की हत्या हो रही है. इसके लिए राहुल जी अपनी मुहिम चला रहे हैं इसके लिए इंडिया एलाइंस और विपक्ष एग्जिट है आने वाले लोकसभा चुनाव में विपक्ष बेहतर प्रदर्शन करने वाला है. राहुल गांधी की यात्रा से भाजपा डरी हुई है. इसलिए विपक्षी गठबंधन को तोड़ने की साजिश रची जा रही है.  

नीतीश का व्यक्तिगत निर्णय, देश उनकी हकीकत जानती है

पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने नीतीश के गठबंधन छोड़कर चले जाने वाले सवाल पर कहा कि नीतीश कुमार ने जो किया है वह उनका व्यक्तिगत का निर्णय है. लेकिन मैं नहीं मानता कि बिहार की जनता, देश की जनता सही मानती होगी क्योंकि बार-बार पाले बदलना जिनको आप कोसते हुए आए हो और वही जाकर बैठ जाना चुनाव की ठीक पहले बिना कारण के कहीं ना कहीं उनकी कमजोरी को दर्शाता है. लेकिन जनता ज्यादा समझदार है जो केंद्र सरकार का एजेंसी दबाव है, विपक्षी नेताओं पर जो दबाव है उसे पर कुछ लोग सिलेंडर कर जाते हैं कुछ लोग नहीं। इंडिया एलाइंस पूरी मजबूत है सीट शेयरिंग लगभग फाइनल हो चुका है प्रचार भी चालू होगा. राहुल जी की यात्रा को तमाम जो जन समर्थन मिल रहा है भाजपा कहीं ना कही डर गई है लोकसभा चुनाव में हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे.
 

सचिन के पायलट बने चांदना

गौरलतब है कि हिंडोली विधायक अशोक चांदना के पिता देवलाल चांदना गत दिनों 23 जनवरी को बीमारी के चलते निधन हो गया था. निधन पर शोक संवेदनाएं व्यक्त करने के लिए पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी पहुंचे. पायलट अपने समर्थित विधायकों के साथ विधायक अशोक चांदना का ढाढस बढ़ाने पहुंचे थे. पिछले दिनों हुए राजनीतिक घटनाक्रम के बीच यह पहला अवसर था जब अशोक चांदना और सचिन पायलट एक साथ दिखे हो.

यही नहीं विधायक अशोक चांदना ने सचिन पायलट को फार्म हाउस के लिए भी आमंत्रित किया. इस पर पायलट ने स्वीकारते हुए कहा कि विधायक अशोक चांदना इस दौरान सचिन पायलट को अपनी गाड़ी में बैठकर खुद ड्राइव करते हुए ले गए. दोनों को देख जमकर युवाओं ने नारेबाजी भी की. अब तक विधायक अशोक चांदना राहुल गांधी व अशोक गहलोत के ही पायलट बने थे. लेकिन इस बार तो सचिन के पायलट चांदना बन गए जो पूरे समय चर्चा का विषय बना रहा.

यह भी पढ़ें - 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पर हमले पर सचिन पायलट बोले,- 'इन कायरतापूर्ण हथकंडों से हमारे कदम थमने वाले नहीं'
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close