राजस्थान के निजी विश्वविद्यालयों में फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक, भजनलाल सरकार ने बनाया ये प्लान

राजस्थान में निजी विश्वविद्यालयों पर सरकार नकेल कसने की तैयारी कर रही है. इसके लिए बजट सत्र में एक विधेयक लाया जाएगा. विधेयक के ड्राफ्ट तैयार करने के लिए कमेटी बना दी गई.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Private University: राजस्थान के निजी विश्वविद्यालयों में फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए भजनलाल सरकार (Bhajanlal Sharma) तैयारी में जुटी हुई है. आने वाले बजट सत्र में सरकार की एक विधेयक लाने की योजना है. जिसके जरिए इन निजी विश्वविद्यालयों पर नकेल कसी जा सके. साथ ही फर्जीवाड़े रोकने में भी मदद मिल सके. फिलहाल विधेयक के ड्राफ्ट तैयार करने के लिए विशेषज्ञों की एक कमेटी बना दी गई है.

50 से ज्यादा प्राइवेट यूनिवर्सिटी

बता दें कि राजस्थान में सबसे अधिक विश्वविद्यालय हैं. इनमें 50 से अधिक प्राइवेट यूनिवर्सिटी (Private University in Rajasthan) हैं. हाल के दिनों में निजी विश्वविद्यालयों में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिली थी. खासतौर पर फर्जी डिग्री देने के मामले में विवि पर कई सवाल उठे थे. इसके बाद एसओजी ने भी कुछ सुझाव दिए थे. 

ड्राफ्ट तैयार करने के लिए बनी कमेटी

अब सरकार निजी विश्वविद्यालयों पर नकेल कसने की तैयारी कर रही है. इसके लिए आने वाले बजट सत्र में सरकार एक विधेयक लाने जा रही है. जिससे नया नया प्राधिकरण बनेगा जो निजी विश्वविद्यालयों में होने वाले फर्जीवाड़े व गड़बड़ियों को रोकेगा. इसके लिए सरकार ने एक कमिटी बनाई है, जो विधेयक का ड्राफ्ट तैयार करेगी. 

10 जुलाई को बजट पेश करेगी सरकार

बता दें कि राजस्थान में इस बार 3 जुलाई को 16 विधानसभा का दूसरा सत्र बुलाया गया है, जिसमें 10 जुलाई को भजन लाल सरकार अपना पूर्ण बजट पेश करेंगी. बजट सत्र से पहले भजनलाल सरकार ने शुक्रवार को महिलाओं को थर्ड ग्रेड के शिक्षक भर्ती (Third Grade Teacher Recruitment) में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया था. 

Advertisement

इसके अलावा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शनिवार को राज्य के सात शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बस चलाने की जानकारी दी. 2024 के बजट में सात शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बस चलाने की सरकार की तरफ घोषणा हुई थी. राज्य के जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर,बीकानेर, भरतपुर और उदयपुर में इन इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी.

यह भी पढे़ं- 

कुवैत अग्निकांड में 45 भारतीय मजदूरों की मौत के बाद एक और मुसीबत, राजस्थान से गए श्रमिक हुए बेघर

सीएम भजनलाल ने बीकानेर और फलोदी में सोलर प्रोजेक्ट के लिए भूमि आवंटन को दी मंजूरी, कहा- रोजगार के भी अवसर

Advertisement