विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

भारत जोड़ो यात्रा के एक साल पूरे, राजस्थान के कई जिलों से कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने निकाली यात्रा

भारत जोड़ो यात्रा के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर गुरुवार को राजस्थान के अलग-अलग जिलों में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पदयात्रा निकाली. हाथ में कांग्रेस का झंडा और बैनर-पोस्टर लिए कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पदयात्रा की.

Read Time: 11 min
भारत जोड़ो यात्रा के एक साल पूरे, राजस्थान के कई जिलों से कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने निकाली यात्रा
सांचौर में राज्यमंत्री सूखराम विश्नोई के नेतृत्व में निकली यात्रा के बाद जनसभा के मंच पर बैठे नेता.

राहुल गांधी के नेतृत्व में निकली भारत जोड़ो यात्रा के एक साल पूरे हो गए. पिछले साल आज ही के दिन कन्याकुमारी से राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी. जो 12 राज्यों से होकर जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में जाकर समाप्त हुई थी. भारत जोड़ो यात्रा के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य पर गुरुवार को राजस्थान के अलग-अलग जिलों में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पदयात्रा निकाली. हाथ में कांग्रेस का झंडा और बैनर-पोस्टर लिए कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पदयात्रा की. इस दौरान कई जिलों में सरकार के मंत्री भी शामिल हुए. इसके बाद जनसभा में कांग्रेस के नेताओं ने भारत जोड़ो यात्रा पर बात की. साथ ही केंद्र सरकार और बीजेपी पर  निशान साधा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी सोशल मीडिया मंच एक्स पर भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी तस्वीरें शेयर करते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी. 

सीएम गहलोत ने लिखा- आज से एक वर्ष पहले राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा निकाली. इस यात्रा ने भारत के लिए जो किया वह वास्तव में अद्वितीय और परिवर्तनकारी रहा. इसने विभाजनकारी शक्तियों से जूझ रहे देश को एक नए शांतिपूर्ण भविष्य की आशा प्रदान की तथा प्रेम और एकता के धागे में पिरोया. लोग इस यात्रा का हिस्सा बनने के लिए उमड़ पड़े, क्योंकि पहली बार कोई प्रिय नेता उनके साथ चल रहा था, उनकी चिंताओं को सुन रहा था और उनके साथ खड़ा था.

भारत जोड़ो यात्रा भारत को एकजुट करेगीः CM गहलोत

सीएम गहलोत ने आगे लिखा कि आज हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महंगाई, गिग वर्कर्स, सामाजिक सुरक्षा संबंधित जिन मुद्दों पर चर्चा हुई उनका सकारात्मक परिणाम निकला है. राजस्थान देश में सबसे सस्ते ₹500 के सिलेंडर, गिग वर्कर्स कानून व सामाजिक सुरक्षा की अभूतपूर्व योजनाओं से यात्रा के उद्देश्यों को सार्थक रूप से पूरा कर रहा है. #BharatJodoYatra की वर्षगांठ पर मैं दृढ़ता से कह सकता हूं कि लोकतंत्र संरक्षण और जन कल्याण के प्रति कांग्रेस की प्रतिबद्धता पहले से कहीं अधिक मजबूत है. भारत जोड़ो यात्रा भारत को एकजुट करके रहेगी.

अब देखें राजस्थान के अलग-अलग जिलों में कैसे निकली पद यात्रा

जयपुर में बड़ी चौपड़ से संजय सर्किल तक निकली यात्रा

राजधानी जयपुर में भारत छोड़ो यात्रा के एक साल पूरे होने पर कांग्रेस के प्रमुख नेताओं और विधायकों ने पदयात्रा निकाली, जो जयपुर के बड़ी चौपड़ से चलकर संजय सर्किल तक पहुंची. इस यात्रा के दौरान पीडब्लूडी मंत्री महेश जोशी, विधायक अमीन कागजी और लघु उद्योग के चैयरमैन राजीव अरोड़ा, अर्चना शर्मा और जयपुर जिले के कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद रहें।

जयपुर से बाल विरेंद्र सिंह की रिपोर्ट

सांचौर में राज्यमंत्री सूखराम विश्नोई के नेतृत्व में निकली यात्रा

सांचौर (जालौर) में भारत जोड़ो यात्रा को एक साल पूरा होने पर राज्यमंत्री सुखराम बिश्नोई ने नेहड़ क्षेत्र के भवातड़ा से लेकर सरवाना तक एक दिवसीय पदयात्रा निकाली. राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई के नेतृत्व में 20 किलोमीटर पदयात्रा निकाली गई, भारत जोड़ों यात्रा के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर राहुल गांधी ने पिछले वर्ष 7 सितम्बर 2022 को ऐतिहासिक भारत जोड़ों यात्रा की शुरुआत की थी, जो हमारे देश के किसी भी राजनेता द्वारा अब तक इतनी सबसे लम्बी पदयात्रा नहीं की हैं. जो 12 राज्यों ओर 2 केन्द्र शासित प्रदेशों में 4081 किलोमीटर 136 दिन की यात्रा ने लोगों के मन पर एक अमिट छाप छोड़ी हैं. पदयात्रा भवातड़ा से रवाना होते हुए जोरादर, नलदरा में दोपहर का विश्राम वहीं बालेरा से होते हुए जेतेश्वर मठ सरवाना पहुंची जहां पर ग्रामीणों द्वारा पदयात्रा का भव्य स्वागत किया गया। वहीं पदयात्रा का गांवों में जगह-जगह पर स्वागत किया गया.

सांचौर ( जालोर ) से श्याम बिश्नोई की रिपोर्ट


सीकर में प्रभारी मंत्री के नेतृत्व में निकली यात्रा

सीकर में जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से शहर के जाट बाजार से परशुराम पार्क तक भारत जोड़ो यात्रा निकाली गई। जिसके बाद एक सभा भी हुई, जिसमें प्रभारी मंत्री एंव राज्य सरकार में मंत्री शकुंतला रावत, युवा बोर्ड के अध्यक्ष सीताराम लांबा, सीकर विधायक राजेंद्र पारीक, जिला अध्यक्ष सुनीता गठाला, जिला संगठन प्रभारी विशाल जांगिड़ सहित वक्ताओं ने सभा को संबोधित किया. प्रभारी मंत्री शकुंतला रावत ने कहा भारत जोड़ो यात्रा से सभी आपस में मिलजुलकर प्यार, प्रेम से रहे.. इसका संदेश दिया गया.
 

सीकर से जगदेश सिंह पंवार की रिपोर्ट

टोंक में फीकी दिखी भारत जोड़ो यात्रा

सचिन पायलट की विधानसभा टोंक में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर यात्रा तो निकाली लेकिन यह यात्रा राजस्थान सरकार के मंत्री मुरारी लाल मीणा ओर विधायक हरीश मीणा के साथ कांग्रेस के ओबर्ज्वर की मौजूदगी में भी भीड़ का आंकड़ा 100 के पार भी नहीं ले जा सकी.यहां बैंडबाजे के साथ जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय से मुख्य बाजार होते हुए गांधी पार्क टोंक तक निकली भारत जोड़ो यात्रा टोंक के कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भी अपने साथ भीड़ के रूप में नही जोड़ पाई और इस यात्रा में कांग्रेस के कार्यकर्ता और भीड़ का आंकड़ा 100 के पार भी नही पंहुच सका तो मंत्री मुरारी लाल मीणा को सवाल के जवाब में कहना पड़ा कि आज त्योहार का दिन है.
 

8ojifd3o

टोंक से रविश टेलर की रिपोर्ट

प्रतापगढ़ में जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में निकली यात्रा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर आज प्रतापगढ़ में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. कांग्रेस जिला अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह राणावत के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भारत जोड़ो उप यात्रा निकाली. नारेबाजी करते हुए निकाली गई इस यात्रा में जिला प्रमुख इंदिरा मीणा और विधायक रामलाल मीणा भी हाथों में तिरंगा थामे हुए दिखाई दिए.  इस मौके पर जिला अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह राणावत ने कहा कि राहुल गांधी ने देश में नफरत को खत्म करने के लिए जो भारत जोड़ो यात्रा निकाली थी उससे केंद्र की मोदी सरकार घबरा गई और उनकी संसद सदस्यता को भी रद्द कर दिया. उधर मनावला में आयोजित कार्यक्रम में  विधायक रामलाल मीणा को सम्मानित किया गया. आईसीसी द्वारा चुनावी कैंपेन कमिटी में मीणा को सदस्य के तौर पर मनोनीत किए जाने पर उन्हें बधाई दी गई.

प्रतापगढ़ से इरफान खान पठान की रिपोर्ट

चूरू में भी निकाली गई यात्रा

चूरू में भारत जोड़ो यात्रा की वर्षगांठ पर पदयात्रा निकाली गई. जिसमें जिले भर के कांग्रेसी नेताओं ने लिया भाग लिया. पदयात्रा के बाद अस्पताल के सामने सभा आयोजित हुई. जिसमें वक्ताओं ने यात्रा के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला. कहा – राहुल गांधी ने देश को जोड़ने का प्रयास किया.  चूरू में विधायक नरेंद्र बुडानिया, विधायक अनिल शर्मा, विधायक मनोज मेघवाल,  पूर्व विधायक हाजी मक़बूल मंडेलिया, रमेशचंद्र इंदौरिया सहित कांग्रेस के कई नेता मौजूद थे.

चूरू से गजेंद्र सिंह की रिपोर्ट


झुंझुनूं में दरगाह पहुंचकर समाप्त हुई यात्रा

भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर झुंझुनूं में जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा पदयात्रा का आयोजन किया गया. जिला अध्यक्ष दिनेश सुंडा की अगुवाई में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं चंचलनाथ टीले से पदयात्रा का आरंभ किया. कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने शहीद इंद्र सिंह सैनी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीद इंद्र सिंह सैनी  को नमन किया, इसके बाद पदयात्रा पंचदेव मंदिर ,प्राइवेट बस स्टैंड ,गांधी चौक, नेहरू बाजार, सब्जी मंडी, शहीदान चौक होते हुए सांप्रदायिक सौहार्द के रूप में जाने जाने वाली कमरुद्दीन शाह की दरगाह पर जाकर संपन्न हुई.

rccb17qo

झुंझुनूं से इम्तियाज अली की रिपोर्ट

कोटा में अमित धारीवाल के नेतृत्व में निकली यात्रा
कोचिंग सिटी कोटा में भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली निकालकर पहली वर्षगांठ मनाई गई. गुमानपुरा कांग्रेस कार्यालय से कांग्रेस कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए भारत जोड़ो यात्रा के नारे लगाते हुए इंदिरा गांधी प्रतिमा तक पहुंचे, जहां कांग्रेस नेताओं ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला और आगामी चुनाव में कांग्रेस की जीत का दावा किया. यहां यह पदयात्रा पीसीसी महासचिव अमित धारीवाल के नेतृत्व में निकाला गई.

कोटा से शाकिर अली की रिपोर्ट

बांसवाड़ा में भी निकाली गई पदयात्रा

बांसवाड़ा जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा जिला मुख्यालय पर हरिदेव जोशी कांग्रेस कार्यालय से गांधी मूर्ति तक रैली निकाली गई. जिलाध्यक्ष रमेश चंद्र पंड्या के नेतृत्व में निकाली गई रैली में पूर्व संसदीय सचिव नानालाल निनामा, नगर परिषद सभापति जैनेन्द्र त्रिवेदी, नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष तपन मेघावत  सहित कई पदाधिकारी शामिल हुए. रैली कांग्रेस कार्यालय से रवाना होकर मुख्य मार्गो मोहन कॉलोनी तिराहा, हॉस्पिटल तिराहा, जवाहर पुल से होते हुए गांधी मूर्ति पहुंची.

ojjoujhg

बांसवाड़ा से सुभाष मेहता की रिपोर्ट

सवाई माधोपुर में निकली यात्रा, कहा- नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोली

सवाई माधोपुर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा जिला मुख्यालय पर रैली निकाली गई. काँग्रेस की रैली को पूर्व केंद्रीय मंत्री नमोनारायण मीणा ने झंडी दिखाकर रवाना किया. रैली बजरिया स्थित ब्लॉक काँग्रेस कार्यालय से रवाना होकर मुख्य मार्गो से होते हुवे साहुनगर स्थित गुलाब बाग गाँधी पार्क पहुंचकर सम्पन्न हुई. कांग्रेस नेता नमोनारायण मीणा ने बताया कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से देश की आमजनता के मन की बात जानने का प्रयास किया और लोगों के मुद्दों को पुरजोर तरीके से उठाया. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के मध्यम से देश मे मोहब्बत की दुकान खोलने का काम किया है. ताकि देश में सद्भावना और आपसी प्रेम बना रहे.

सवाई माधोपुर से बजरंग सिंह की रिपोर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close