विज्ञापन
Story ProgressBack

Jaipur Fire: जयपुर केमिकल फैक्ट्री में लगी आग हादसे में एक और मजदूर ने तोड़ा दम, मृतकों का आंकड़ा हुआ 6

Jaipur Fire Accident: जयपुर की एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई है. इस हादसे में 6 मजदूरों की मौत हो गई. हादसे की सूचना पर टीम मौके पर पहुंच गई है. राहत-बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है.

Read Time: 4 min
Jaipur Fire: जयपुर केमिकल फैक्ट्री में लगी आग हादसे में एक और मजदूर ने तोड़ा दम, मृतकों का आंकड़ा हुआ 6
हादसे की सूचना के बाद मौके पर पहुंची एंबुलेंस.

Jaipur Fire Accident: राजस्थान की राजधानी जयपुर से एक बड़े हादसे की खबर सामने आई है. यहां एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. इस हादसे में 5 मजदूर जिंदा जल गए. हादसे की सूचना पर अग्निशामक वाहन मौके पर पहुंच गए हैं. राहत-बचाव कार्य को शुरू कर दिया गया है. काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. इधर इस हादसे में गंभीर रूप से घायल एक और मजदूर की इलाज के दौरान मौत हो गई. ऐसे में इस हादसे में जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 6 हो गया है. 

मिली जानकारी के अनुसार जयपुर के बस्सी इलाके में केमिकल की फैक्ट्री में आग लगने से 6 श्रमिक जिंदा जल गए. बस्सी थाना इलाके के शालीमार फैक्ट्री में यह हादसा हुआ. काम करते समय अचानक बॉयलर फट गया जिसके बाद भीषण आग लग गई.

हादसे में जख्मी हुआ श्रमिक.

हादसे में जख्मी हुआ श्रमिक.

केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग में पांच मजदूरों की जलकर मौत हो गई. वहीं चार लोग घायल बताए जा रहे हैं. जिन्हें इलाज के लिए एसएमएस अस्पताल रेफर किया गया है. मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है.

मालूम हो कि कुछ दिनों पूर्व ही जयपुर के विश्वकर्मा थाना इलाके में एक घर में लगी भीषण आग में तीन बच्चे सहित पांच लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में मरने वाले सभी लोग बिहार के रहने वाले थे.

शाम करीब 6.30 बजे की घटना 

आग लगने की यह भीषण घटना शनिवार शाम करीब 6.30 बजे की है. केमिकल फैक्ट्री में काम करने वालों कुछ लोगों ने बातया कि यह आग बॉयलर फटने के कारण लगी थी. घटना की जानकारी मिलने पर दमकल और रेस्क्यू टीम को मौके पर बुलाया गया है. हादसे की सूचना पर वरीय अधिकारी भी मौके पर पहुंचे है. 

सीएम ने हादसे पर जताया दूख

इस हादसे पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भी दूख जताया है. सोशल मीडिया मंच एक्स पर उन्होंने लिखा जयपुर के समीप बस्सी में केमिकल फैक्ट्री में आग लगने की दुर्घटना से हुई नागरिकों की मृत्यु अत्यंत दुःखद है. संबंधित अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य तेजी से संचालित करने तथा प्रभावितों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति व घायलों को अतिशीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करे.

आबादी वाले इलाके में चल रही थी फैक्ट्री

जानकारी के मुताबिक बैनाडा में आबादी क्षेत्र में शालीमार केमिकल फैक्ट्री संचालित हो रही है. इस फैक्ट्री में रोड और बिल्डिंग निर्माण में काम आने वाले केमिकल को बनाया जाता है. शनिवार शाम को फैक्ट्री के करीब 7-8 मजदूर काम कर रहे थे. अचानक फैक्ट्री का बॉयलर फट गया, जिससे फैक्ट्री में आग लग गई.
 

आग की तीव्रता इतनी तेज थी कि कुछ ही देर में आग ने फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया. मजदूरों को बाहर भागने का मौका ही नहीं मिल पाया और उसमे फंसे 5 मजदूरों की मौके पर मौत हो गई. सभी मृतक स्थानीय बताए जा रहे है.


आग की लपटे और धुंआ देखकर आस पास के ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए. ग्रामीणों ने ही पुलिस को घटना की सूचना दी. जिसके बाद ACP समेत पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे. पुलिस ने घायल 2 मजदूरों को उपचार के लिए जयपुर भिजवाया है.

हादसे के बाद फैक्ट्री का मालिक फरार

फिलहाल पुलिस ने पांचों शवों को कब्जे में ले लिया है. घटना के बाद फैक्ट्री मालिक मौके से फरार है. मुख्य अग्निशमन अधिकारी देवेंद्र कुमार के मुताबिक फैक्ट्री में आपातकाल परिस्थितियों से निपटने के लिए फायर सिस्टम का अभाव था. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

यह भी पढ़ें - जयपुर में एक ही परिवार के 5 लोगों की जिंदा जलकर मौत, CM भजन लाल शर्मा ने जताया दुख

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close