बजट से पहले राजस्थान के पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, अब मिलेंगे तीन महीने की एडवांस पेंशन

राजस्थान के पेंशनर्स को अब सरकारी कर्मचारियों की एडवांस सैलरी के तर्ज पर एडवांस पेंशन की सुविधा दी जाएगी. इसके लिए वह घर बैठे आवेदन कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan Pension Scheme: राजस्थान सरकार ने बजट से पहले ही प्रदेश के पेंशनधारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है. अब राजस्थान के पेंशनधारियों को भी एडवांस पेंशन लेने की सुविधा दी जाएगी. अब तक राजस्थान के सरकारी कर्मचारी तीन महीने की एडवांस सैलरी ले सकते थे. लेकिन अब पेंशनर्स भी कर्मचारियों की तरह तीन महीने की एडवांस पेंशन ले सकेंगे. इसके लिए सरकार ने सर्कुलर जारी किया है.

राजस्थान के वित्त विभाग द्वारा बीते सोमवार (8 जुलाई) को एक सर्कुलर जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि राजस्थान के 4.75 लाख पेंशनर्स तीन महीने की एडवांस पेंशन लेने की सुविधा दी जा रही है.

1 अगस्त से मिलेगी पेंशनर्स को एडवांस की सुविधा

भजनलाल सरकार ने पेंशनर्स को बड़ी राहत देते हुए बजट से पहले खुशखबरी दी है. वहीं 8 जुलाई को सर्कुलर जारी किया गया है. अब राजस्थान के पेंशनर्स एडवांस में तीन महीने के पेंशन ले सकते हैं. इसमें रिटायर्ड कर्मचारी ही नहीं बल्कि फैमिली पेंशन लेने वाले भी एडवांस पेंशन ले सकेंगे. राजस्थान में 4.75 लाख पेंशनधारी है. इसमें 3.22 लाख रिटार्ड कर्मचारी पेंशन ले रहे हैं जबकि 1.53 लाख फैमिली पेंशनर्स हैं. वहीं सर्कुलर में कहा गया है कि यह सुविधा 1 अगस्त 2024 से शुरू होगी.

सर्कुलर के लिए यहां क्लिक करें

घर बैठे कर सकते हैं एडवांस पेंशन के लिए आवेदन

पेंशनर्स एडवांस पेंशन के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं. हालांकि एडवांस पेंशन उन्हें ऋण के तौर पर दी जाएगी. इसे बाद में उन्हें किस्त के रूप में चुकाना होगा. जिस महीने एडवांस पेंशन लेंगे उसके अगले महीने से पेंशन की किस्त शुरू हो जाएगी. एडवांस पेंशन के लिए SSO आईडी के जरिए आवेदन करना होगा.

Advertisement

पेंशनर्स को SSO ID से सरकार के इंटीग्रेटेड फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम में लॉग इन करना होगा. ई-मित्र पर जाकर भी इस सुविधा का फायदा लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः बेटी की शादी करने के लिए राजस्थान सरकार दे रही 51 हजार रुपये, ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

Advertisement