Bikaner Police: सुसाइड रोकने के लिए बीकानेर पुलिस की पहल, ये हेल्पलाइन करेगी समस्या का हल

पिछले दिनों बीकानेर में एक ही परिवार के पांच लोगों की खुदकुशी के मामले ने तो झकझोर कर रख दिया था. उसके बाद ये फैसला किया गया है कि रेंज स्तर पर सेल बना कर आत्महत्या की घटनाएं रोकेंगे.

Advertisement
Read Time: 15 mins
(

Attempt to Prevent Suicide: हाल ही में अंत्योदय नगर में एक ही परिवार के पांच लोगों की सामुहिक आत्महत्या (Mass Suicide) और बीकानेर रेंज के चारों जिलों में लगातार बढ़ते ऐसे मामलों को देखते हुए एक सुसाइड प्रिवेंशन रिसोर्स सेन्टर (Suicide Prevention Resource Center) का गठन किया गया है जो आत्महत्या की घटनाओं (suicide incident) को रोकेगा. बीकानेर पुलिस रेंज (Bikaner Police Range)  के आईजी ओम प्रकाश ने बताया कि पिछले दो सालों में ही 1306 लोगों ने आत्महत्या कर अपनी जान दे दी. यह बहुत सीरियस बात है और पुलिस की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि आत्महत्या की घटनाओं को रोका जाए.

एक ही परिवार के 5 लोगों का मिला था शव

14 दिसम्बर की शाम को अन्त्योदय नगर में किराए के मकान में रहने वाले हनुमान सोनी के परिवार के पांच लोगों के शव मिले थे. पांचों ने सामुहिक आत्महत्या की थी. इसके अलावा बीकानेर रेंज के चारों जिलों में दो सालों में 1306 लोगों ने आत्महत्या कर अपनी जान ले ली. लगातार बढ़ते ऐसे मामलों को देखते हुए बीकानेर रेंज के पुलिस आईजी ओम प्रकाश ने इसे गम्भीरता से लिया है और रेंज स्तर पर एक सुसाइड प्रिवेंशन रिसोर्स सेन्टर का गठन किया है.

Advertisement

आत्महत्या रोकने के लिए सरकार की पहल

एएसपी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में आठ लोगों की एक टीम बनाई गई है. जो आत्महत्या के मामले रोकने की कोशिश करेगी. "परोपकाराय" नाम से हेल्पलाइन नम्बर 9530414841 और ईमेल आइडी spec.bikaner@gmail.com को सार्वजनिक किया गया है. कोई भी परेशान व्यक्ति, जो इतना परेशान है कि अपनी जान देने की तैयारी में है, वह इन मोबाइल नम्बर और मेल आइडी पर सम्पर्क कर अपनी परेशानी का कारण बता सकता है. केन्द्र की टीम उस व्यक्ति की परेशानी की प्रमुखता से लेते हुए उसे दूर करेगी और आत्महत्या नहीं करने के लिए समझाएगी.

Advertisement

इसके लिए सामाजिक संगठन, संस्थानों, समाज सेवियों का भी सहयोग लिया जाएगा. इसके अलावा जिन 8 लोगों की टीम पर आत्महत्या रोकने का ज़िम्मा रहेगा, उनमें एएसपी-लीव रिजर्व, एसओ, इंस्पेक्टर, एएसआई, हैड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल शामिल हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Indo-Pak Border: धारा 144 बढ़ाने का आदेश जारी, 7 बजे के बाद निकलना मना, ID Card लेकर करना होगा काम

Topics mentioned in this article