विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 23, 2023

Bikaner Police: सुसाइड रोकने के लिए बीकानेर पुलिस की पहल, ये हेल्पलाइन करेगी समस्या का हल

पिछले दिनों बीकानेर में एक ही परिवार के पांच लोगों की खुदकुशी के मामले ने तो झकझोर कर रख दिया था. उसके बाद ये फैसला किया गया है कि रेंज स्तर पर सेल बना कर आत्महत्या की घटनाएं रोकेंगे.

Bikaner Police: सुसाइड रोकने के लिए बीकानेर पुलिस की पहल, ये हेल्पलाइन करेगी समस्या का हल
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Attempt to Prevent Suicide: हाल ही में अंत्योदय नगर में एक ही परिवार के पांच लोगों की सामुहिक आत्महत्या (Mass Suicide) और बीकानेर रेंज के चारों जिलों में लगातार बढ़ते ऐसे मामलों को देखते हुए एक सुसाइड प्रिवेंशन रिसोर्स सेन्टर (Suicide Prevention Resource Center) का गठन किया गया है जो आत्महत्या की घटनाओं (suicide incident) को रोकेगा. बीकानेर पुलिस रेंज (Bikaner Police Range)  के आईजी ओम प्रकाश ने बताया कि पिछले दो सालों में ही 1306 लोगों ने आत्महत्या कर अपनी जान दे दी. यह बहुत सीरियस बात है और पुलिस की नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि आत्महत्या की घटनाओं को रोका जाए.

एक ही परिवार के 5 लोगों का मिला था शव

14 दिसम्बर की शाम को अन्त्योदय नगर में किराए के मकान में रहने वाले हनुमान सोनी के परिवार के पांच लोगों के शव मिले थे. पांचों ने सामुहिक आत्महत्या की थी. इसके अलावा बीकानेर रेंज के चारों जिलों में दो सालों में 1306 लोगों ने आत्महत्या कर अपनी जान ले ली. लगातार बढ़ते ऐसे मामलों को देखते हुए बीकानेर रेंज के पुलिस आईजी ओम प्रकाश ने इसे गम्भीरता से लिया है और रेंज स्तर पर एक सुसाइड प्रिवेंशन रिसोर्स सेन्टर का गठन किया है.

आत्महत्या रोकने के लिए सरकार की पहल

एएसपी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में आठ लोगों की एक टीम बनाई गई है. जो आत्महत्या के मामले रोकने की कोशिश करेगी. "परोपकाराय" नाम से हेल्पलाइन नम्बर 9530414841 और ईमेल आइडी spec.bikaner@gmail.com को सार्वजनिक किया गया है. कोई भी परेशान व्यक्ति, जो इतना परेशान है कि अपनी जान देने की तैयारी में है, वह इन मोबाइल नम्बर और मेल आइडी पर सम्पर्क कर अपनी परेशानी का कारण बता सकता है. केन्द्र की टीम उस व्यक्ति की परेशानी की प्रमुखता से लेते हुए उसे दूर करेगी और आत्महत्या नहीं करने के लिए समझाएगी.

इसके लिए सामाजिक संगठन, संस्थानों, समाज सेवियों का भी सहयोग लिया जाएगा. इसके अलावा जिन 8 लोगों की टीम पर आत्महत्या रोकने का ज़िम्मा रहेगा, उनमें एएसपी-लीव रिजर्व, एसओ, इंस्पेक्टर, एएसआई, हैड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Indo-Pak Border: धारा 144 बढ़ाने का आदेश जारी, 7 बजे के बाद निकलना मना, ID Card लेकर करना होगा काम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: इतनी जोर से थप्पड़ मारा की छात्र के कान से बहने लगा खून, शिकायत करने पहुंचे परिजनों के साथ टीचर-प्रिंसिपल ने की मारपीट
Bikaner Police: सुसाइड रोकने के लिए बीकानेर पुलिस की पहल, ये हेल्पलाइन करेगी समस्या का हल
Good News 300 units of free electricity will be available every month in the villages of Rajasthan, know how you can avail the benefits.
Next Article
Good News: राजस्थान के गांवों में 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त मिलेगी, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ
Close
;