विज्ञापन
Story ProgressBack

Budget 2024: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बोले- बजट में वोट की राजनीति नहीं, हर वर्ग के सपने पूरे होने की गारंटी

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया. इसी साल लोकसभा का चुनाव होना है. ऐसे में इस अंतरिम बजट से जरिए केंद्र सरकार ने विकसित भारत का रोडमैप बताया जा रहा है.

Read Time: 4 min
Budget 2024: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बोले- बजट में वोट की राजनीति नहीं, हर वर्ग के सपने पूरे होने की गारंटी
केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत.

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गुरुवार को बजट पेश करते हुए महिलाओं, युवाओं, किसानों सहित अन्य वर्गों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा है कि हमारी सरकार आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने की गारंटी दे रही है. हर क्षेत्र में विकास के संकल्प के साथ काम कर रही है. एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण दिया है. महिलाओं की उद्यमीयता 28 प्रतिशत बढ़ी है. किसानों के लिए वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम फसल बीमा योजना के जरिए 4 करोड़ किसानों को इसका लाभ दिया गया है. केंद्र सरकार किसानों के लिए काफी काम कर रही है. 2014 से पहले बड़ी चुनौतियां थीं. महिलाओं के लिए वित्त मंत्री ने कहा कि 3 करोड़  लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने बताया कि मत्स्य संपदा योजना से 55 लाख को नया रोजगार मिला. 5 इंटीग्रेटेड एक्वापार्क स्थापित किए जाएंगे. करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनीं. अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है.'

सबका साथ, सबका विश्वास मंत्र से आगे बढ़ रही हमारी सरकारः वित्त मंत्री

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'सबका साथ, सबका विश्वास' मंत्र के साथ हमारी सरकार आगे बढ़ रही है. विकास के फल जनता तक पहुंचने शुरू हो चुके हैं. महामारी के बावजूद भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है. हमारा युवा देश विकास के लिए बात कर रहा है. हमारी सरकार को देश की जनता ने आगे बढ़ाया है. बीते 10 वर्षों के दौरान विकास के कई कार्यक्रम चलाए हैं. हर घर आवास, हर घर जल, बैंक अकाउंट खोलने की बात हो... हमने हर क्षेत्र में रिकॉर्ड समय में काम किया है. हमने 80 करोड़ लोगों को राशन उपलब्ध कराया है.

कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने बजट को बताया दिशाहीन

बजट 2024 पर नेताओं की प्रतिक्रिया भी सामने आने लगी है. कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने बजट को दिशाहीन बताया है. वहीं दूसरी ओर भाजपा सहित एनडीए सहयोगी दलों के नेताओं ने बजट की सराहना की है. इस बीच केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का बयान भी सामने आया है. गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि इस बजट में वोट की राजनीति नहीं, हर वर्ग के सपने पूरे होने की गारंटी है और ये मोदी जी की गारंटी है, जिन पर देश भरोसा करता है.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बजट की सराहना की

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि बेहतर से बेहतर चुस्त प्रशासन, सबका विकास और सारे क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन का प्रयास इसे परिभाषित करते हैं. इस बजट के दायरे से कोई छूटा नहीं. मोदी जी ने जैसा कहा कि ये बजट सबके लिए है, वैसा ही है कि हर वर्ग के हर व्यक्ति को यह बजट अपने लिए लगेगा. आमजन भी जानकारों की तरह इस बजट की विशेषताएं बता सकते हैं. 

यह सर्वसमावेशी बजटः गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आगे कहा कि साल 2024-25 के अंतरिम बजट में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास होने की साथ ही हाथ सबका ख्याल है.  सर्वसमावेशी विकास के इस बजट के लिए आपका कोटि-कोटि अभिवादन एवं आभार प्रधानमंत्री. वर्ष 2047 के विकसित भारत की झलक दिखाने हेतु माननीय वित्त मंत्री का स्वागत-अभिनंदन. यह गुरुवार को सबके ‘मंगल' का गान है.

यह भी पढ़ें - 'राजस्थान को नहीं मिली कोई सौगात', बजट 2024 पर डोटासरा बोले- भाजपा को सिर्फ धर्म पर राजनीति करना आता है

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close