Rajasthan News: पलंग पर सो रहे थे मासूम भाई-बहन, कोबरा ने काटा, दोनों की हुई मौत

राजस्थान के बूंदी ज़िले के एक गांव में 2 मासूम भाई-बहन अपने घर में पलंग पर सो रहे थे. इसी दौरान एक कोबरा सांप ने उन्हें काट लिया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
भाई बहन को सांप ने काटा

Bundi News: राजस्थान में अपने घर में रात को चैन से सो रहे 2 बच्चे सांप के ज़हर का शिकार हो गए और किसी को पता भी नहीं चला. ये दुखद हादसा बूंदी जिले के हिंडोली थाना क्षेत्र के नया गांव का है, जहां कमरे के भीतर पलंग पर सो रहे मासूम भाई-बहन की कोबरा (Cobra) सांप के काटने से मौत हो गई. मृतक बच्चों के पिता छीतरलाल भील ने बताया कि 13 जुलाई की रात को उनका 4 साल का बेटा रोहित और 9 महीने की बेटी भारती पलंग पर सो रहे थे. इस दौरान कोबरा सांप ने उन्हें काट लिया. बेटी की मौत उसी दिन हो गई और बेटे रोहित की भी 5 दिन बाद गुरुवार (18 जुलाई) को इलाज के दौरान मौत हो गई.

कैसे हुआ ये हादसा

बच्चों के पिता ने बताया कि वह खेत पर कमरे में रहते थे जहां यह हादसा हुआ. छीतर लाल ने बताया कि 13 जुलाई की रात 10 बजे के करीब पलंग पर बेटा-बेटी दोनों एक साथ सो रहे थे.

Advertisement

पिता ने कहा,"बेटी भारती अचानक से रोने लगी, मैंने उठकर देखा तो एक कोबरा सांप तेज गति से पलंग से जा रहा था. सांप ने बेटी के पैर पर काट लिया था. हम बेटी को लेकर तुरंत बूंदी अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया."

Advertisement

उन्होंने बताया कि कुछ देर बाद उनके घर से फिर फोन आया कि उनके बेटे रोहित की भी तबीयत अचानक से बिगड़ गई है, और फिर उसे लेकर भी बूंदी अस्पताल भागे. 

Advertisement
"बेटी भारती अचानक से रोने लगी, मैंने उठकर देखा तो एक कोबरा सांप तेज गति से पलंग से जा रहा था. सांप ने बेटी के पैर पर काट लिया था. हम बेटी को लेकर तुरंत बूंदी अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया." - छीतर लाल, पिता

पिता ने कहा,"सांप के बेटी को काटने की वजह से हमने बेटे पर ध्यान ही नहीं दिया. बेटे रोहित की तबीयत सही थी इस वजह से उसे अस्पताल लेकर नहीं आए. लेकिन बाद में पता चला कि उसे भी सांप ने काटा था."

बूंदी अस्पताल लाने के बाद हालत गंभीर होने पर रोहित को भी डॉक्टरों ने कोटा रेफर कर दिया, जहां 18 जुलाई को उसकी भी मौत हो गई. 

सूचना पर हिंडोली थाना पुलिस मौके पर पहुंची जहां पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया गया. मासूमों की मौत के बाद बच्चों के परिजनों ने सरकार से आर्थिक मुआवजे की मांग की है.

बारिश में बढ़ जाता है सांपों का खौफ

बारिश के मौसम से इस क्षेत्र में सांपों के काटने की घटनाएं बढ़ जाती है. ज्यादातर खेतों पर बने मकान या उसके पास में बने मकानों में इस प्रकार की घटनाएं सामने आती है.

जानकार बताते हैं कि खेतों में सांप के बिलों में बारिश आने से पानी घुस जाता है जिससे सांप बिलों से बाहर निकलकर अन्य स्थानों पर चल जाते हैं. जानकार चेतावनी देते हैं कि ऐसी घटनाएं आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें- UP के विकास दुबे को एक बार सांप ने काटा, 6 बार स्नके फोबिया का हुआ शिकार, सामने आई रिपोर्ट

Topics mentioned in this article