विज्ञापन
Story ProgressBack

CAA Rules: जोधपुर में पाक विस्थापितों ने घरों में दीए जलाकर मनाया जश्न, पीएम मोदी के लिए कही ये बड़ी बात!

CAA Rules Implemented In India: युवा शरणार्थी दिलीप ऐतिहासिक फैसले के बाद खुशी को जाहिर करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने उनकी पीड़ा समझी है. दिलीप ने कहा, पाकिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना झेलने के बाद यहां बसे शरणार्थियों के लिए इस फैसले ने नया जीवन दिया है, इस खुशी में शरणार्थियों की बस्ती में दीए जलाए हैं.

Read Time: 3 min
CAA Rules: जोधपुर में पाक विस्थापितों ने घरों में दीए जलाकर मनाया जश्न, पीएम मोदी के लिए कही ये बड़ी बात!
जोधपुर में रह रहे पाक विस्थापित ने घरों में जलाए दिए..

Center Notifies CAA Implementation: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र में सत्तासीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मास्टर स्ट्रोक' लगाते हुए सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (CAA) की अधिसूचना जारी कर दी है, जिसके बाद खासकर पाकिस्तान से हिंदुस्तान आए विस्थापितों में जश्न का माहौल है. जोधपुर के आंगनवा में रहने वाले पाक विस्थापित शरणार्थियों के लिए उक्त फैसला एक नव जीवन के रूप में देखा जा रहा है.

केंद्र सरकार द्वारा सोमवार देर शाम सीएए की अधिसूचना जारी करने की सूचना के बाद जोधपुर में रह रहे करीब 5000 से अधिक पाक विस्थापितों में खुशी की लहर दौड़ गई, जो पाकिस्तान से आकर एक शरणार्थी के रूप में जिले केअलग-अलग क्षेत्रो में रह रहे हैं.

गौरतलब है पाकिस्तान मैं धार्मिक प्रताड़ना झेलकर जोधपुर में रह रहे पाक शरणार्थियों में देश में सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट (CAA) की अधिसूचना जारी होने के बाद सबसे अधिक खुशी देखी गई और शरणार्थियों ने अपने घरों में दीए जलाकर ढोल नगाड़ों के साथ अपनी खुशी को जाहिर की.

फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए पाक शरणार्थियों ने कहा कि इस वर्ष यह उनकी दूसरी दीपावली है, जबकि पहली दीपावली उन्होंने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन मनाई थी.

जोधपुर में एक शरणार्थियों ने सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट(CAA) लागू होने की अधिसूचना को यह ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि वो इसे दिवाली के रूप में मना रहे हैं. पिछले कई सालों से एक शरणार्थी की तरह रह रहे पाक विस्थापितों ने PM मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को बधाई देते हुए कहा कि यह फैसला पाक विस्थापितों को जीवनदान देने के समान है.

जोधपुर में शरणार्थी बस्ती में दीए जलाकर जश्न मनाते बच्चे

जोधपुर में शरणार्थी बस्ती में दीए जलाकर जश्न मनाते बच्चे

युवा शरणार्थी दिलीप ऐतिहासिक फैसले के बाद खुशी को जाहिर करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने उनकी पीड़ा समझी है. दिलीप ने कहा, पाकिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना झेलने के बाद यहां बसे शरणार्थियों के लिए इस फैसले ने नया जीवन दिया है, इस खुशी में शरणार्थियों की बस्ती में दीए जलाए हैं.

गौरतलब है केंद्र सरकार ने सोमवार को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए), 2019 को देश भर में लागू कर दिया गया. इससे जुड़े नियमों को अधिसूचित कर दिया गया. यह ऐतिहासिक फैसला पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता देने के लिए है. 

सीएए के नियम जारी होने के बाद अब केंद्र सरकार 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों (हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई) को भारतीय नागरिकता देना शुरू कर देगी.

ये भी पढ़ें-CAA Rules के तहत कैसे मिलेगी भारतीय नागरिकता, जानें कैसे होगा पोर्टल से रजिस्ट्रेशन और वैरिफिकेशन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close