विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

बाघ के हमले में केयरटेकर की मौत, कोटा के अभेडा बायोलॉजिकल पार्क में हुआ हादसा

कोटा के अभेडा बायोलॉजिकल पार्क में शुक्रवार को एक बीमार बाघ के हमले से केयरटेकर की मौत हो गई. मृतक केयरटेकर की पहचान रामदयाल के रूप में हुई हैं. वो अभेडा बायोलॉजिकल पार्क में काम करते थे.

Read Time: 3 min
बाघ के हमले में केयरटेकर की मौत, कोटा के अभेडा बायोलॉजिकल पार्क में हुआ हादसा
कोटा में बाघ के हमले में केयरटेकर की मौत.

शुक्रवार को राजस्थान के कोटा में बाघ के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई. यह हादसा कोटा के अभेडा बायोलॉजिकल पार्क में हुआ. जहां एक बीमार बाघ के हमले से केयरटेकर की मौत हो गई. मृतक केयरटेकर की पहचान रामदयाल के रूप में हुई हैं. वो अभेडा बायोलॉजिकल पार्क में काम करते थे. मिली जानकारी के अनुसार वन्य जीव विभाग के अधीन यह बायोलॉजिकल पार्क संचालित किया जाता है. जहां एंक्लोजर में वन्यजीवों को रखा गया है. शुक्रवार को केयरटेकर रामदयाल पर नाहर नाम के टाइगर ने हमला कर दिया, जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गए.

घायल अवस्था में जब केयरटेकर को अस्पताल ले जाया गया तो चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. केयरटेकर रामदयाल के गर्दन सहित अन्य शरीर के हिस्सों में गंभीर चोट के निशान है. हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर वन्य जीव विभाग के हलाधिकारी पहुंचे घायल को एमबीएस हॉस्पिटल भेजा गया लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी.

बाघ के जख्म पर स्प्रे करने गए थे, तभी किया हमला

फिलहाल केयरटेकर का शव एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है. हादसा उस वक्त हुआ जब केयरटेकर रामदयाल नागर बाघ के लग रही चोट पर स्प्रे करने के लिए गया था. जैसे ही रामदयाल ने हर रोज की तरह एंक्लोजर में प्रवेश किया तो बाघ ने अचानक हमला बोल दिया.

केयरटेकर रामदयाल, जिनकी बाघ के हमले में हुई मौत.

केयरटेकर रामदयाल, जिनकी बाघ के हमले में हुई मौत.

लंबे समय से जानवरों की देखरेख करते थे रामदयाल

वन्य जीव विभाग के अधिकारी डीसीएफ सुनील गुप्ता ने बताया कि रामदयाल काफी समय से केयरटेकर हैं और उनको वन्यजीवों के रखरखाव का भी अच्छा खासा अनुभव था. लेकिन इस हादसे के बारे में अब तमाम पहलुओं पर जांच की जा रही है. घटनाक्रम के बारे में मौजूदा स्टाफ से भी जानकारी ली जा रही हैं.

मार्च में जयपुर बायोलॉजिकल पार्क से आया था बाघ-बाघिन का जोड़ा

बताया गया कि कोटा बायोलॉजिकल पार्क में सैलानियों के मनोरंजन के लिए अन्य वन्यजीवों के अलावा एक बाघ, बाघिन का जोड़ा महक और नाहर को कोटा लाया गया था. जिसके बाद से बायोलॉजिकल पार्क में दर्शकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई थी. वन्य जीव विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिस टाइगर ने हमला किया है उसका नाम नाहर हैं, जिसकी तबीयत पिछले कुछ दिनों से खराब चल रही है.

यह भी पढ़ें - रणथम्भौर में एक और शावक की मौत, 4 दिन में दो शावक की मौत, वन विभाग ने लोगों की यह अपील

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close