विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

रणथम्भौर में एक और शावक की मौत, 4 दिन में दो शावक की मौत, वन विभाग ने लोगों की यह अपील

रणथम्भौर नेशनल पार्क में चार दिन के भीतर बाघिन टी-79 के तीन में से 2 शावकों की मौत हो चुकी है. जबकि बाघिन टी-79 अभी भी लापता है.

Read Time: 2 min
रणथम्भौर में एक और शावक की मौत,  4 दिन में दो शावक की मौत, वन विभाग ने लोगों की यह अपील
रणथम्भौर में बाघ (फाइल फोटो )
SAWAI MADHOPUR:

रणथम्भौर नेशनल पार्क से आज एक बार फिर दुःखद खबर सामने आई. यहां शुक्रवार को बाघिन टी-79 के एक और  शावक की मौत हो गई. 2 दिन पहले फलौदी रेंज में बाघिन टी-79 के एक शावक की पहले ही मौत हो चुकी है.  जिसके बाद आज बाघिन टी-79 के एक और शावक ने दम तोड़ दिया. वन विभाग ने भैरूपुरा वन इलाक़े में शावक का अंतिम संस्कार भी कर दिया है.

वन अधिकारियों के मुताबिक़ शावक बहुत ज्यादा कमजोर था. जिसकी वजह से वो सरवाइव नहीं कर पाया. पशु चिकित्सकों ने पोस्टमार्टम के दौरान शावक के नमूने लिए हैं जिसे जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही शावक की मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा.

अधिकारियों का कहना है कि फलौदी रेंज बाघिन टी-79 इलाक़ा था. जहां वो अपने तीन शावकों के साथ रहती थी, जिसमें से अब सिर्फ एक शावक ज़िंदा बचा है. इकलौते बचे शावक पर वन विभाग नज़र रखे हुए है, जिसके लिए विशेष मॉनिटरिंग की जा रही है. 

पिछले तीन चार दिनों में दो शावकोंं की मौत के बाद भी अब तक वन विभाग शावकों की मां लापता बाघिन टी-79 को नहीं खोज पाया है  हालांकि विभाग द्वारा बाघिन टी-79 की लगतार तलाश की जा रही है. बाघिन की तलाश के लिए विभाग द्वारा तीन टीमों का गठन किया है, लेकिन वन विभाग की टीमें अभी तक बाघिन‌ को खोजने में नाकाम रही है. अब वन विभाग ने लोगों से अपील की है कि उन्हें यदि बाघिन टी-79 कहीं दिखे तो वन विभाग को सूचित करें.

यह भी पढ़ें- रणथंभौर में एक और शावक की मौत, मरणासन्न हालत में मिला, कुछ देर के इलाज में हुई मौत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close