विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

रणथंभौर में एक और शावक की मौत, मरणासन्न हालत में मिला, कुछ देर के इलाज में हुई मौत

शावक की उम्र लगभग ढाई माह से तीन माह के बीच है. मामले में वन विभाग ने एफआईआर दर्ज करवाई है. वनकर्मी जंगल के पांच किलोमीटर के इलाक़े में बाघिन की तलाश कर रहे है.

रणथंभौर में एक और शावक की मौत, मरणासन्न हालत में मिला, कुछ देर के इलाज में हुई मौत
रणथंभौर में बाघ (फ़ाइल फ़ोटो)
SAWAI MADHOPUR:

सवाई माधोपुर के रणथंभौर नेशनल पार्क से एक बार फिर बुरी खबर सामने आई है. मंगलवार को यहां एक और शावक का शव मिला. अनुमान लगाया जा रहा है कि शावक बाघिन टी-79 का है. मंगलवार को रणथंभौर की फलौदी रेंज के भैंरुपुरा नाका के जंगल के इलाक़े में गश्त कर रहे वनकर्मियों को बेहद कमज़ोर और मरणासन्न अवस्था में एक शावक मिला. जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई. 

सीसीएफ़ ने बताया कि रणथंभौर टाइगर रिजर्व में पैदल गश्ती दल को फलौदी रेंज के भैरुपुरा नाका वन क्षेत्र में बाघिन का शावक मरणासन्न अवस्था में मिला, वनकर्मियों की सूचना पर उपवन संरक्षक, पशु चिकित्सक और रेस्क्यू टीम तुरंत मौके पर पहुंची लेकिन उपचार के दौरान कुछ ही देर में उसकी मौत हो गई.

शावक की उम्र लगभग ढाई माह से तीन माह के बीच बताई जा रही है. मामले में वन विभाग ने एफआईआर दर्ज करवाई है. वनकर्मी जंगल के पांच किलोमीटर के इलाक़े में बाघिन की तलाश कर रहे है. शावक के शव का राजबाग नाका चौकी पर पशु चिकित्सकों के मेडिकल बोर्ड ने पोस्टमार्टम किया. जिसके बाद वन विभाग ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया है.


इस साल पहले भी हो चुकी हैं बाघों की मौत

इसी साल के शुरुआत में दो बाघिनों की मौत की हुई थी. जिसमें बाघिन -57 की मौत जनवरी में हुई और इसके कुछ दिन बाद बाघिन-114 का शव फलौदी रेंज में मिला. उसी वक़्त बाघिन-114 के शावक का शव भी वनकर्मियों को अपनी मां बाघिन-114 से कुछ दूरी पर मिला और दो शावक लापता हो गए थे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिक्षक ने छात्रा को भेजा अश्लील मेसेज, कार्रवाई न होने पर परिजनों ने स्कूल में बंद किया ताला
रणथंभौर में एक और शावक की मौत, मरणासन्न हालत में मिला, कुछ देर के इलाज में हुई मौत
Rajasthan by-Election BJP's path is not easy in Pilot's stronghold Deoli-Uniara seat, this is the challenge
Next Article
Rajasthan by-Election: पायलट के गढ़ देवली-उनियारा सीट पर आसान नहीं बीजेपी की राह, ये है चुनौती
Close
;