झालावाड़ में पैसे का लालच देकर हिंदुओं को ईसाई में बदलने का मामला, हिदूवादी संगठनों ने जताया विरोध

राजस्थान के झालावाड़ में इन दिनों धर्मांतरण (Conversion) के मामले को लेकर बवाल मचा हुआ है. जिले में हिंदूवादी और ईसाई संगठन आमने-सामने हो गए हैं.

Advertisement
Read Time: 13 mins
Jhalawar:

Jhalawar News: झालावाड़ शहर में धर्म परिवर्तन का एक मामला सामने आया है. जिसको लेकर हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने झालावाड़ शहर कोतवाली पर जोरदार प्रदर्शन किया. साथ ही धर्म परिवर्तन करवाने वाले लोगों के विरुद्ध एक शिकायत भी पुलिस को सौंपी. जिस पर पुलिस ने कुछ लोगों को डिटेन भी किया है.

मामले की सूचना मिलने पर हिंदूवादी संगठनों के दर्जनों कार्यकर्ता झालावाड़ शहर कोतवाली के समक्ष एकत्रित हो गए. फिर जोरदार नारेबाजी कर मामले में कार्यवाही की मांग की. झालावाड़ शहर में हिंदू संगठनों के पदाधिकारीयों ने बताया कि शहर में कुछ परिवारों को ईसाई धर्म के लोग धर्म परिवर्तन करने में लगे हैं.

विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और अन्य सामाजिक संगठनों के लोगों ने कोतवाली पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि शहर के चंदा महाराज की पुलिया के समीप एक किराए के मकान में ईसाई समाज के लोग रहते हैं. उन्होंने चंदा महाराज की पुलिया इलाके समेत अन्य जगह रहने वाले हिन्दू समाज के कई लोगों को ईसाई धर्म से जोड़ने के लिए प्रलोभन दिया जा रहा है. इसमें करीब 30 से 40 लोग इनसे सम्पर्क में होने की बात कही है.

इस दौरान कोतवाली की भूरी सिंह ने बताया कि परिवाद मिला है. उसके अनुसार दोनों पक्षों के लोगों को बुलाकर जांच की जा रही है. इसके बाद जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

आर्थिक लालच देने की बात आई सामने

इस दौरान लोगों ने बताया कि ईसाई समुदाय के जो लोग झालावाड़ में कथित केंद्र चला रहे हैं. वह गरीब जरूरतमंद परिवारों को अपना निशाना बनाते हैं. उनको प्रलोभन देते हैं कि हमारे धर्म में आ जाओ फिर आपको काम करने की आवश्यकता नहीं है. इसी तरह का एक उदाहरण भी देकर कहा उन्होंने कहा कि एक मजदूर था उसने 10 लाख का घर बना लिया उसके पास पैसे की कोई कमी नहीं है.

Advertisement

धर्म परिवर्तन का ऐसे खुला मामला

झालावाड़ शहर के चंदा महाराज की पुलिया पर रहने वाले रामकुमार बेरवा ने बताया कि इसी क्षेत्र में करीब तीन-चार संडे से एक किराए के कमरे में इसी समुदाय का धार्मिक केंद्र संचालित हो रहा है. वहां लोग बड़ी संख्या में आते जाते हैं. उनको कई तरह के प्रलोभन भी दिए जाते हैं. उनके बेटे-बहु ने जब पूरी तरह से प्रलोभन में आ गए तो उनको इस बात का पता चला. उनके बेटे बहु ने कहा कि घर में रखें देवता हटा लो नहीं तो इनको नदी तालाब में डाल देंगे.

चंडीगढ़ और अजमेर में चलते हैं कैंप

इस पर उन्होंने पूछा तो सारी जानकारी सामने आई. ईसाई समुदाय की ओर से रविंद्र और सुरेंद्र झालावाड़ में ईसाई धर्म सभा का आयोजन करते हैं. उनके पास नशीली दवाइयां भी है. यह धर्म परिवर्तन के लिए चंडीगढ़ या अजमेर कैंप में ले जाने की बात भी करते हैं. इस मामले की जांच के लिए रामकुमार और सामाजिक संगठनों की ओर से एक परिवार कोतवाली पुलिस को दिया गया है.

Advertisement

विरोध दर्ज के दौरान यह रहे मौजूद 

इस दौरान विहिप, बजरंगदल समेत अन्य सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे. इनमें शम्भू लोधा, ज्ञान सिंह गुर्जर, मोहन सिंह राठौड़, आनन्द गौतम,अंशुल पंवार, मनु पाठक, अनिल सुमन,कुलदीप, दानमल, शेलेन्द्र सोनी, दीपेंद्र प्रजापति समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे.

 इसे भी पढ़े: राष्ट्रीय पक्षी मोर की निर्मम मौत, टोंक में शिकारियों ने डाला जहरीला दाना, खाकर 6 मोरों की मौत

Topics mentioned in this article